Thursday , May 26 2022
Home / MainSlide / त्रिपुरा में भाजपा ने लहराया परचम,नगालैंड में भी सरकार बनाने के करीब

त्रिपुरा में भाजपा ने लहराया परचम,नगालैंड में भी सरकार बनाने के करीब

अगरतला/कोहिमा 03 मार्च।भारतीय जनता पार्टी ने वाम दलों के 25 वर्ष पुराने किले को ढहाते हुए त्रिपुरा में शानदार प्रदर्शन करते हुए सहयोगी दलों के साथ 60 सदस्यीय विधानसभा में 43 सीटे हासिल कर इतिहास रच दिया।

राज्‍य में पिछली विधानसभा में भाजपा के पास एक भी सीट नहीं थी लेकिन इस चुनाव में उसने शानदार जीत के साथ पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है। पार्टी ने 35 सीटें जीती हैं और उसके सहयोगी आई पी एफ टी ने आठ सीटें हासिल की हैं।गठबंधन के दोनों सहयोगियों को 43 सीटें मिली हैं। मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी 14 सीटों पर सिमटकर रह गई है।कांग्रेस तो अपना खाता भी नहीं खोल पाई है।

त्रिपुरा में भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष बिप्‍लव कुमार देव ने बनमालीपुर सीट जीत ली है।वह मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे है।उऩ्होने पत्रकारों से कहा कि वह मुख्यमंत्री बनने को तैयार है पर इस बारे में भाजपा संसदीय बोर्ड ही फैसला करेगा।

भाजपा नागालैंड में भी सरकार बनाने के करीब है।हालांकि सत्तारूढ़ एन पी एफ सबसे बड़े दल के रूप में फिर उभरा है।उसे 60 सदस्यीय विधानसभा में 27 सीटे हासिल हुई है।एन०डी०पी०पी० को 17, भाजपा को 12, एन०पी०पी० को दो, जे०डी०यू और निर्दलीय को एक-एक सीट मिली है।राज्‍य में भाजपा और एन०डी०पी०पी० के बीच गठबंधन है।इस गठबन्धन को कुल 29 सीटे हासिल हुई है।