Sunday , May 29 2022
Home / MainSlide / तेजी से आगे बढ़ रहा हैं भारतीय मीडिया – स्मृति

तेजी से आगे बढ़ रहा हैं भारतीय मीडिया – स्मृति

नई दिल्ली 10 मई।सूचना और प्रसारण मंत्री स्‍मृति ईरानी ने कहा है कि भारतीय मीडिया तेजी से बढ़ रहा है और डिजिटल दुनिया को चुनौती मानने के साथ ही बड़ा अवसर भी मान रहा है।

श्रीमती ईरानी ने आज यहां एशिया मीडिया शिखर सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि 2021 तक देश में इंटरनैट के इस्‍तेमाल करने वालों की संख्‍या 96 करोड़ 90 लाख से ज्‍यादा हो जायेंगी।उन्होने आज के डिजिटिकरण के दौर में रेडियो की ताकत का जिक्र भी किया।उन्होने कहा कि..मैं ये अवश्‍य कहना चाहूंगी कि आज के डिजीटाइेजेशन संसार के दौर में रेडियो की ताकत इतनी अधिक है कि हमारे प्रधानमंत्री जी अपने कार्यक्रम मन की बात के जरिए देश के लगभग हर नागरिक तक पहुंचने की कोशिश करते हैं, क्‍योंकि ये कार्यक्रम देश की 24 भाषाओं में प्रसारित किया जाता है और देश की छयासी दशमलव आठ आठ प्रतिशत जनता इस कार्यक्रम को सुनती है..।

श्रीमती ईरानी ने कहा कि ऐसे नियम बनाने की जरूरत है, जिससे कोई एक चैनल मीडिया उद्योग पर हावी न हो सके।सूचना और प्रसारण मंत्री ने यह भी कहा कि सामुदायिक रेडियो केन्‍द्रों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने सब्सिडी 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 90 प्रतिशत कर दी है।

इस अवसर पर केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इंटरनैट पर कुछ लोगों का आधिपत्‍य नहीं है और इसे स्‍थानीय सोच और संस्‍कृति से जुड़कर निरपेक्ष ढंग से काम करना चाहिए।श्री प्रसाद ने कहा कि प्रैस की स्‍वतंत्रता लोकतंत्र की बुनियादी जरूरत है।उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में डिजिटल इंडिया नये कीर्तिमान स्‍थापित कर रहा है।

क्‍वालालम्‍पुर के एशिया प्रशांत प्रसारण विकास संस्‍थान का वार्षिक शिखर सम्‍मेलन पहली बार नई दिल्‍ली में हो रहा है।इसमें करीब 40 देशों के प्रतिनिधि मीडिया से जुड़े विभिन्‍न मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।