Sunday , November 28 2021
Home / MainSlide / तेंदूपत्ता तिहार मनाने वाली सरकार ने दो वर्षो से संग्राहको को नही दिया हक-भूपेश

तेंदूपत्ता तिहार मनाने वाली सरकार ने दो वर्षो से संग्राहको को नही दिया हक-भूपेश

रायपुर 02 दिसम्बर। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने आरोप लगाया हैं कि 13 लाख तेंदूपत्ता संग्रहण करने वाले वनवासियों को पिछले दो वर्षो से उनके हक का पैसा दबाकर बैंको में जमा कर सरकार उन्हें आज उनके ही हक का पैसा देकर तिहार मनाने का ढोंग रच रही है।

श्री बघेल ने आज यहां जारी बयान में मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह पर तीखा हमले बोलते हुये कहा कि तेंदूपत्ता के संग्राहको को कांग्रेस सरकार के दौरान उन्हें मजदूर से मालिक बना दिया गया था,लेकिन भाजपा सरकार पुनः ठेकेदारी प्रथा प्रारंभ कर मालिक से पुनः मजदूर बना दिया है।आदिवासियों की लगातार मांग के बावजूद भी तेंदूपत्ता के संग्रहण दर में बढ़ोत्तरी नहीं की गयी।आज भाजपा सरकार उन्हीं तेंदूपत्ता मालिकों का पैसा अपने खाते में दो वर्षो तक दबा कर रखे रही और उससे प्राप्त ब्याज का दुरूपयोग करती रही। आज चुनाव नजदीक आते देखकर उन्हीं के जमा पैसे को बांट कर सरकार अपनी पीठ थपथपाने का काम कर रही है।

उन्होने कहा कि सरकार की गलत नीतियों के कारण ही तेंदूपत्ता के भुगतान में हमेशा दिक्कते आयी हैं, इसके लिये कौन जिम्मेदार है? तेंदूपत्ता के मजदूरों को सरकार धोखा न दें, उनके साथ छलावा न करें, गरीब आदिवासियों के पैसे का दुरूपयोग बंद करें।