Sunday , November 28 2021
Home / MainSlide / तूफान ओखी ने लिया गंभीर रूप, अरब सागर की ओर बढ़ा

तूफान ओखी ने लिया गंभीर रूप, अरब सागर की ओर बढ़ा

चेन्नई/तिरूवंतपुरम/कन्याकुमारी 01 दिसम्बर।दक्षिण-पूर्व अरब सागर में उठे तूफान ओखी ने गंभीर रूप ले लिया है और आज यह अरब सागर की ओर बढ़ गया।तूफान की वजह से लापता 30 मछुवारों की तलाश जारी है।

नौसेना ने ऊफनती लहरों में फंसे आठ मछुआरों को बचा लिया है तथा 30 लापता मछुआरों की तलाश तेज कर दी गई है। तमिलनाडु और केरल में कल मूसलाधार बारिश से जुड़ी घटनाओं में आठ लोग मारे गए। दोनों राज्यों के कई इलाकों में जनजीवन प्रभावित है।रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि केरल से 38 नाविकों सहित 13 नौकाएं और तमिलनाडु की एक नौका सहित चार लोग लापता हैं। नौसेना के विमान से आठ लोगों को बचाया गया है।

इस बीच मौसम विभाग ने बताया कि तमिलनाडु के कन्याकुमारी, तूतीकोरिन और तिरूनेलवेल्ली जिलों में लगातार तीसरे दिन बारिश हुई। लेकिन तूफान अरब सागर की ओर बढ़ने के कारण खतरे की आशंका कम हो गई है।अगले 24 घंटों के दौरान तूफान के कारण लक्षद्वीप के आसपास 120 से 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है।

दक्षिण तमिलनाडु में लगातार बारिश से जनजीवन प्रभावित है।कन्याकुमारी सहित राज्य के पांच जिलों में स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।नौसेना ने गोताखोरों के साथ डोर्नियर और एडवान्सड लाइट हैलीकॉप्टर तैनात किए हैं।

कोच्चि से प्राप्त खबरों के अनुसार मछुआरों का पता लगाने के लिए तलाश और बचाव कार्यों के लिए नौसेना के पांच जलपोत और तटरक्षक बल के चार जहाज तैनात किए गए हैं।राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के महानिदेशक संजय कुमार ने नई दिल्ली में बताया कि ओखी तूफान को देखते हुए आपातस्थिति में बचाव और राहत कार्यों के लिए बल के दो दलों को कन्याकुमारी में पहले ही तैनात कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि लक्षद्वीप में मूसलाधार वर्षा की संभावना को ध्यान में रखते हुए बल को सतर्क कर दिया गया है।