Friday , December 3 2021
Home / MainSlide / टीकाकरण में उन लोगों को प्राथमिकता,जिन्हें संक्रमण का सबसे अधिक खतरा- मोदी

टीकाकरण में उन लोगों को प्राथमिकता,जिन्हें संक्रमण का सबसे अधिक खतरा- मोदी

नई दिल्ली 16 जनवरी।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत का कोविड टीकाकरण अभियान मानवीय सिद्धांतों पर आधारित है।उन्‍होंने कहा कि इसमें उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जिन्‍हें संक्रमण का सबसे अधिक खतरा है।

श्री मोदी ने आज दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करते हुए कहा कि कोरोना टीका पहले उन लोगों को दिया जाएगा जिन्‍हें इसकी सबसे अधिक आवश्‍यकता है।उन्होने  कहा कि टीकाकरण अभियान के पहले चरण में तीन करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि दूसरे चरण में 30 करोड़ लोगों को टीके लगाए जाएंगे।

उन्होने पिछले कई महीनों से कोरोना टीका बनाने में लगे वैज्ञानिकों की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि इतने कम समय में देश में दो टीके तैयार करना गर्व की बात है।उन्होने कहा कि भारत में बने टीके विदेशी टीकों से सस्‍ते हैं, लेकिन उनकी गुणवत्‍ता में कोई कमी नहीं हैं।

श्री मोदी ने कहा कि टीके की दो खुराक देना जरूरी है और इन दोनों के बीच लगभग एक महीने का अंतर होना चाहिए। टीके की दूसरी खुराक के दो सप्‍ताह बाद प्रतिरक्षक क्षमता विकसित हो जाएगी।उन्होने दवाई भी, कड़ाई भी का मंत्र दिया। उन्‍होंने लोगों से आग्रह किया कि वे पहली खुराक लेने के बाद मास्‍क का इस्‍तेमाल करने और सुरक्षित दूरी बनाये रखने में लापरवाही न बरतें।