Sunday , November 28 2021
Home / MainSlide / जेटली कल पेश करेंगे मोदी सरकार का आखिरी बजट

जेटली कल पेश करेंगे मोदी सरकार का आखिरी बजट

नई दिल्ली 31 जनवरी।वित्‍त मंत्री अरुण जेटली कल संसद में केन्‍द्रीय बजट प्रस्‍तुत करेंगे। सरकार द्वारा लिए गए दो बड़े आर्थिक फैसलों-विमुद्रीकरण और वस्‍तु तथा सेवा कर लागू करने के बाद इस वर्ष का बजट सत्र काफी महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है।

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले एन डी ए सरकार का यह पांचवां और अंतिम बजट होगा। श्री जेटली कल पहले लोकसभा और बाद में राज्‍यसभा में केन्‍द्रीय बजट प्रस्‍तुत करेंगे।

सदन में पेश किये जाने वाले आम बजट में, वित्त मंत्री अरुण जेटली का प्रयास किसानों की समस्याओं को दूर करने के साथ साथ रोजगार सृजन, विकास दर और वित्तीय अनुशासन पर भी रहेगा। इसके अलावा इस बजट में जीएसटी के लागू होने के बाद छोटे और मझोले कारोबारियों को और सुविधा मिलने की उम्मीद है।

लोगों को यह भी उम्मीद है कि बजट में उन्हें आयकर में और राहत मिल सकती है। इस बार भी पिछले  साल की तरह अलग से रेल बजट पेश नहीं किया जायेगा, क्योंकि रेल बजट को आम बजट में सम्मलित कर दिया गया है। आम बजट से पहले संसद में प्रस्तुत किये गये आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि देश अर्थव्यवस्था मजबूत हो रही है और यह अगले वर्ष सात से साढे सात फीसदी के बीच रहने का अनुमान है।