Saturday , November 27 2021
Home / MainSlide / जी.एस.टी.परिषद ने 178 वस्‍तुओं पर कर की दर 28 से घटाकर की 18 प्रतिशत   

जी.एस.टी.परिषद ने 178 वस्‍तुओं पर कर की दर 28 से घटाकर की 18 प्रतिशत   

गुवाहाटी 10 नवम्बर।जी.एस.टी.परिषद ने व्‍यापारियों और उपभोक्‍ताओं को बड़ी राहत देते हुए 178 वस्‍तुओं पर वस्‍तु और सेवा कर की दर 28 से घटाकर 18 प्रतिशत कर दी है।

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने आज जी एस टी परिषद की 23वीं बैठक के बाद फैसलों की घोषणा करते हुए कहा कि परिषद ने सभी रेस्‍टोरेंट के लिए इन पुट टैक्‍स क्रेडिट वापस लेने का फैसला किया है और सभी प्रकार के रेस्‍टोरेंट पर पांच प्रतिशत की दर से समान कर लगाया है।

उन्होने कहा कि..हमें एक निर्णय यह लेना पड़ा कि रेस्‍टोरेन्‍ट इंडस्‍ट्री को अब से आईटीसी का बेनीफिट नहीं मिलेगा और जो रेट होगा सभी रेस्‍टोरेन्‍ट के लिए ए.सी., नान ए.सी. इररेस्‍पेक्‍टिव ऑफ टर्न ओवर जो टैक्‍स कस्‍टमर पर पड़ेगा जी.एस.टी. का वो पांच परसेंट रहेगा..।

श्री जेटली ने कहा कि परिषद ने 13 वस्‍तुओं पर कर की दर 18 से घटाकर 12 प्रतिशत कर दी है। छह वस्‍तुओं पर कर को 12 से घटाकर पांच प्रतिशत और छह अन्‍य पर 5 प्रतिशत से शून्‍य कर दिया गया है।उन्‍होंने कहा कि जहां तक दरों में संशोधन का सवाल है परिषद ने 228 वस्‍तुओं की दरों की समीक्षा और 213 की दरों में कमी की।

वित्‍त और राजस्‍व सचिव ने बाद में बताया कि आज की बैठक में विवरणी देरी से जमा करने के लिए जुमार्ने की राशि 200 रुपये प्रतिदिन से घटाकर 50 रुपये कर दी गई है।