Friday , January 28 2022
Home / MainSlide / जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक पर लोकसभा में चर्चा जारी

जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक पर लोकसभा में चर्चा जारी

नई दिल्ली 06 अगस्त। जम्‍मू-कश्‍मीर पुनर्गठन विधेयक पर लोकसभा में चर्चा जारी है।इसके आज मंजूर हो जाने की संभावना है।

गृहमंत्री अमित शाह ने जम्‍मू-कश्‍मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 आज लोकसभा में प्रस्‍तुत  किया। विधेयक पेश करते हुए गृहमंत्री ने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग है इसलिए भारतीय संसद राज्‍य के बारे में कानून बनाने में  सक्षम है। इस संबंध में नियमों का उल्‍लंघन किये जाने के कांग्रेस के आरोपों का उत्‍तर देते हुए श्री शाह ने कहा कि कांग्रेस को आरोप लगाना बंद करना चाहिए और जम्‍मू-कश्‍मीर को लेकर अपना रवैया स्‍पष्‍ट कर देना चाहिए।

गृहमंत्री ने इस बारे में लोकसभा में नियमानुसार स्थिति की भी जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि कोई भी जम्‍मू-कश्‍मीर के बारे में कानून बनाने से हमें नहीं रोक सकता। उन्होने कहा कि भारत एक सभी राज्यों का संघ है और इसके अंदर भारत की सीमाओं की व्याख्या करते हुए राज्यों का लिस्ट दिया है। उसमें 15वें नम्बर पर जम्मू एण्ड कश्मीर स्टेट इसका उल्लेख है। इससे प्रस्तावित होता है कि यह जम्मू और कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और इसके लिए कानून बनाने के लिए यह संसद हमारी सबसे बड़ी पंचायत  पूर्णत: कॉम्पिटेंट है।

कुछ सदस्‍यों के शंकाओं के जवाब में गृहमंत्री ने कहा कि वे जब भी जम्‍मू-कश्‍मीर का जिक्र करते हैं तो इसमें पाक अधिकृत कश्‍मीर और अक्‍साइ चिन समेत पूरा कश्‍मीर शामिल  होता है। उन्‍होंने कहा कि वे जम्‍मू कश्‍मीर के लिए अपनी जान देने को तैयार हैं।उन्होने कहा कि जब मैं सदन में जब जब जम्मू एंड कश्मीर राज्य बोला हूं,तब तब पाक ओकूपायी कश्मीर औऱ ओक्सायी चीन दोनों इसका हिस्सा हैं।