Wednesday , December 1 2021
Home / MainSlide / जनता के विश्वास को नहीं होने देंगे खंडित – रमन

जनता के विश्वास को नहीं होने देंगे खंडित – रमन

जशपुर 05 जनवरी।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि जनता ने जिस विश्वास के साथ उन्हें और उनकी सरकार को राज्य की सेवा का अवसर दिया है, लोगों के उस विश्वास को वह खंडित नहीं होने देंगे।

डॉ.सिंह आज दोपहर यहां के खारीबहार (लवाकेरा) में आयोजित ‘विकास तिहार’ कार्यक्रम में उपस्थित लोगो को संबोधित कर रहे थे। डॉ.सिंह ने इस मौके पर एक हजार 076 करोड़ 31 लाख रूपए के विभिन्न निर्माण कार्यो का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया। इनमें फरसाबहार विकासखंड के अंतर्गत ग्राम खारीबहार में ईब नदी पर पांच करोड़ 19 लाख रूपए की लागत से निर्मित 270 मीटर लम्बे पुल का लोकार्पण भी शामिल है।

डॉ.सिंह ने कहा कि पूरे राज्य में विकास की बयार बह रही है।जशपुर जिले में एक साथ एक हजार 76 करोड़ रूपए के निर्माण कार्यो का लोकार्पण और भूमिपूजन इसका एक बड़ा उदाहरण है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत नेट परियोजना के तहत राज्य की सभी ग्राम पंचायतों को 32 हजार किलोमीटर से ज्यादा ऑप्टिकल फाइबर केबल नेटवर्क से जोड़ा जा रहा है, ताकि गांवों में भी इंटरनेट की सुविधा आसानी से मिल सके।

उन्होंने कहा कि इसका एक फायदा यह भी होगा कि मैं निकट भविष्य में राजधानी रायपुर में बैठकर प्रदेश के पंच-सरपंचों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सीधे बातचीत कर सकूंगा। उन्होंने कहा कि संचार क्रांति योजना के तहत अगले आठ माह में राज्य के 50 लाख लोगों को स्मार्ट फोन देने की तैयारी भी तेजी से चल रही है। स्मार्ट फोन के जरिये लोग न सिर्फ मोबाइल पर बातचीत कर सकेंगे, बल्कि अपने स्मार्ट फोन पर उन्हें शासकीय योजनाओं की भी जानकारी मिल सकेगी और वे इन योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के 50 लाख लोगों को मिलने वाले स्मार्ट फोन को जनधन योजना, आधार और मोबाइल से भी जोड़ा जाएगा। आप इसके जरिये कैशलेस लेनदेन भी कर सकेंगे। एक प्रकार से यह स्मार्ट फोन आपके लिए मिनी बैंक की तरह काम करेगा। मनरेगा का भुगतान भी इसके जरिये हो सकेगा।