Friday , May 20 2022
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ को एक साथ मिले 15 राष्ट्रीय पुरस्कार

छत्तीसगढ़ को एक साथ मिले 15 राष्ट्रीय पुरस्कार

रायपुर/नई दिल्ली 11 सितम्बर।छत्तीसगढ़ को आज एक साथ विभिन्न केन्द्रीय योजनाओं के तहत 15 राष्ट्रीय पुरस्कार मिले है।यह राज्य के लिए एक गौरवशाली और नया कीर्तिमान है।

केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में पुरस्कारों का वितरण किया। केन्द्रीय मंत्री के हाथों छत्तीसगढ़ सरकार के अधिकारियों ने राज्य के लिए इन पुरस्कारों को ग्रहण किया। श्री तोमर ने इस बात पर खुशी जतायी कि छत्तीसगढ़ आज देश में एक साथ सर्वाधिक 15 राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित होने वाला राज्य बना।

केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने छत्तीसगढ़ सरकार के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री आर. पी. मंडल, सचिव श्री पी. सी. मिश्रा और संचालक पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान श्री एम. के. त्यागी को ये पुरस्कार सौंपे। श्री तोमर ने केन्द्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन में छत्तीसगढ़ के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की प्रशंसा की और इन राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह तथा पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चन्द्राकर सहित विभाग के सभी अधिकारियों और मैदानी अमले को बधाई दी।

पुरस्कार वितरण समारोह में अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत छत्तीसगढ़ को राज्य के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में कठिन परिस्थितियों में पिछले वित्तीय वर्ष में 1700 कि.मी. सड़कों का निर्माण सफलता पूर्वक पूर्ण करने और दूरस्थ क्षेत्रों को बारहमासी सड़क सम्पर्क से जोड़ने पर विशेष पुरस्कार से नवाजा गया।उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत राज्य को पांच वर्गो में छह पुरस्कार दिए गए। इस योजना में छत्तीसगढ़ का प्रदर्शन पूरे देश में सर्वश्रेष्ठ रहा। इसके लिए प्रथम पुरस्कार से राज्य को सम्मानित किया गया। इस योजना के तहत सर्वश्रेष्ठ जिले की श्रेणी में प्रदेश के कोंडागांव जिले को द्वितीय पुरस्कार  और धमतरी जिले को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में ही राज्य के  विकासखंड सारंगढ़ (जिला-रायगढ़) को देश में विकासखण्डों के स्तर पर द्वितीय पुरस्कार मिला