Friday , May 20 2022
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ में 15 वर्षों में पुलिस बल में हुई काफी वृद्धि- पैकरा

छत्तीसगढ़ में 15 वर्षों में पुलिस बल में हुई काफी वृद्धि- पैकरा

रायपुर 10 सितम्बर।छत्तीसगढ़ के गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने कहा कि गत 15 वर्षों में राज्य में पुलिस बल में काफी वृद्धि हुई है, जिससे प्रदेश की जनता अपने आपको सुरक्षित महसूस कर रही है।

श्री पैकरा ने आज यहां 17 उप पुलिस अधीक्षकों के दीक्षांत समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के इच्छाशक्ति के अनुसार ही प्रदेश के उत्तरी भाग से नक्सलवाद समाप्त हो चुका है और अब राज्य के दक्षिणी क्षेत्र से नक्सलवाद का शीघ्र खात्मा के लिये राज्य सरकार ने दृढ़ संकल्प लिया है।  उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश में आदिवासी अंचलों में बाहरी तत्व आकर नक्सलवाद के माध्यम से विकास को रोक रहे हैं। राज्य सरकार प्रदेश में विकास की नई इबादत लिख रही है। आपके संकल्प से ही राज्य के दक्षिण क्षेत्र से नक्सलवाद का खात्मा होगा।

उन्होने कहा कि अपने मैदानी क्षेत्रों में सेवा के दौरान आपके समक्ष जो पीड़ित व्यक्ति आयेंगे उनकी रक्षा करना और उनका विश्वास अर्जित करना ही आपका संकल्प होगा। आप अपनी जिम्मेदारी निष्पक्षता से निष्ठापूर्वक निभायेंगे। श्री पैकरा ने प्रशिक्षण प्राप्त अधिकारियों के परिजनों को बधाई देते हुए कहा कि हमें गर्व है कि उन्होंने आप जैसे सपूतों को जन्म दिया है।

पुलिस महानिदेशक ए.एन. उपाध्याय ने अपने उद्बोधन में कहा कि पुलिस सेवा विज्ञान या सिद्धांत पर आधारित सेवा होने के साथ ही व्यवहारिक धरातल पर एक कला भी है। पुलिस अकादमी में आपको बुनियादी प्रशिक्षण दिया गया है, परन्तु एक पुलिस अधिकारी अपने सेवाकाल में हमेशा ट्रेनिंग प्राप्त करता रहता है।जनता के भरोसे और विश्वास को कायम रखना आपका दायित्व है। साथ ही आपको मानवीय संवेदनाओं को जीवित रखते हुए अपराधियों और आतताईयों के विरूद्ध विधिसम्मत कार्यवाही करना है तभी आप एक दक्ष अधिकारी साबित होंगे।