Monday , December 6 2021
Home / छत्तीसगढ़ / छत्तीसगढ़ में सभी विकासखण्डों मुख्यालयों में होगा युवा उत्सवों का आयोजन

छत्तीसगढ़ में सभी विकासखण्डों मुख्यालयों में होगा युवा उत्सवों का आयोजन

रायपुर 02 नवम्बर।छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के सभी 146 विकासखण्डों और 27 जिलों में चालू माह नवम्बर में विकासखण्ड और जिला स्तर पर युवा उत्सव आयोजित करने का निर्णय लिया है।

खेल और युवा कल्याण विभाग ने इस सिलसिले में विभागीय संचालनालय सहित सभी 27 जिला कलेक्टरों और जिलों के सभी खेल अधिकारियों को परिपत्र जारी कर दिया है।
विभाग के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि परिपत्र में जिला कलेक्टरों और संबंधित अधिकारियों को युवा उत्सवों के आयोजन की तैयारी के निर्देश दिए गए हैं।परिपत्र के अनुसार  इन युवा उत्सवों के  18 विभिन्न कला विधाओं में प्रतियोगिताएं होंगी, जिनमें युवाओं को अपनी कला प्रतिभा के प्रदर्शन का मौका मिलेगा। इन प्रतियोगिताओं में न्यूनतम 15 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष आयु समूह के युवा हिस्सा ले सकेंगे।
विकासखण्ड स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले कलाकार जिला स्तरीय युवा उत्सव में और जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले युवाओं को राज्य स्तरीय युवा उत्सव में शामिल होंगे। कलाकारों को वाद्ययंत्र, परिधान और श्रृंगार आदि की व्यवस्था स्वयं करनी होगी, लेकिन शास्त्रीय गायन, सितार, बांसुरी वादन, तबला और वीणा वादन में शामिल होने वाले कलाकार स्वयं के व्यय पर संगतकार ला सकेंगे। नृत्य, गायन और वादन विधा में इलेक्ट्रॉनिक वाद्ययंत्र जैसे-सिंथेसाईजर आदि मान्य नहीं होंगे।

अधिकारियों ने बताया कि विगत 25 अक्टूबर को जारी परिपत्र के अनुसार सभी 18 विधाओं के लिए अलग-अलग अधिकतम तीन निर्णायक बनाए जाएंगे, जिनका निर्णय अंतिम और सर्वमान्य होगा। परिपत्र में पारदर्शिता के साथ युवा उत्सवों के सुचारू आयोजन के लिए हर जिले में कलेक्टर की अध्यक्षता में आयोजन और समन्वय समिति का गठन किया जाएगा। इसमें पुलिस अधीक्षक, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, आदिम जाति विकास विभाग के जिला अधिकारी, स्थानीय विश्वविद्यालय और जिला मुख्यालय और उसके बाहर के पांच-पांच प्रमुख कॉलेजों और पांच-पांच हाईस्कूलों अथवा हायर सेकेण्डरी स्कूलों के प्राचार्यों या उनके प्रतिनिधियों को शामिल किया जाएगा।