Friday , May 20 2022
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय बायोफ्यूल नीति जल्द होगी लागू

छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय बायोफ्यूल नीति जल्द होगी लागू

रायपुर 07 सितम्बर।राष्ट्रीय बायोफ्यूल नीति 2018 छत्तीसगढ़ में भी जल्द लागू की जाएगी।

मुख्य सचिव अजय सिंह की अध्यक्षता में आज यहां छत्तीसगढ़ बायोफ्यूल विकास प्राधिकरण की 16वीं बैठक में यह जानकारी दी गई। इस सिलसिले में   बैठक में बायोफ्यूल की राष्ट्रीय नीति 2018 को छत्तीसगढ़ में प्रभावित तरीके से लागू करने के लिए राज्य के विभिन्न विभागो की भागीदारी, प्राधिकरण एवं विभिन्न निवेशकों के बीच पूर्व में किये गए एमओयू के तहत बायोडीजल संयंत्र की स्थापना, दुर्ग जिले में बायोफ्यूल कॉम्प्लेक्स की स्थापना, राज्य में बायोफ्यूल की जांच के लिए प्रयोगशाला की स्थापना सहित अन्य विषयों पर विस्तार से चर्चा की गयी।

श्री सिंह ने राज्य में बायोफ्यूल से संबंधित उत्पाद कितनी मात्रा में हो रहें है, राज्य में कितनी मात्रा में उनकी खरीदी हो रही है और कितनी मात्रा में राज्य से बाहर खरीदे जा रहे है। इसकी विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने बायोफ्यूल उद्योगों की स्थापना के लिए राज्य की उद्योग नीति में प्रावधान करने के लिए अन्य राज्यों की उद्योग नीति का अध्ययन करने कहा है।उन्होंने प्राधिकरण द्वारा निर्धारित दर पर ही बायोफ्यूल उत्पादों की खरीदी-बिक्री सुनिश्चत करने कहा है।

बैठक में भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड के प्रतिनिधियों ने राज्य में बायोफ्यूल उत्पादन प्लांट की स्थापना के संबंध में अपना पक्ष रखा। यह प्लांट छत्तीसगढ़ शासन और भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा संयुक्त रूप से संचालित किये जाएंगे। मुख्य सचिव ने इस संबंध में विस्तृत कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए है।