Saturday , November 27 2021
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ में धान और मक्का खरीद आज से शुरू

छत्तीसगढ़ में धान और मक्का खरीद आज से शुरू

रायपुर 15 नवम्बर।छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य नीति के तहत धान और मक्का खरीद का प्रदेशव्यापी विशेष अभियान आज से शुरू हो गया।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज प्रथम दिवस पर राजनांदगांव जिले के ग्राम अंजोरा स्थित धान खरीदी केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण किया।उन्होंने वहां धान बेचने के लिए आए किसानों से बातचीत करते हुए उन्हें राज्य शासन द्वारा धान और मक्का खरीद के लिए उपार्जन केन्द्रों में दी जा रही सुविधाओं की जानकारी दी।

डा.सिंह ने खरीद केन्द्र पर किसानों से भी उनकी खेती और फसल आदि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने तराजू और बांट आदि को भी देखा साथ ही धान की क्वालिटी को भी परखा।उन्होने किसानों से धान को अच्छी तरह सूखा कर और साफ-सफाई करके बेचने के लिए लाने की अपील की।
खाद्य नागरिक आपूति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में इस साल तीन नये उपार्जन केन्द्र बनाए गए हैं। इन्हें मिलाकर राज्य की 1333 प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के उपार्जन केन्द्रों (खरीदी केन्द्रों) की संख्या 1992 हो गई है।इस वर्ष लगभग 70 लाख मीट्रिक टन धान और 10 हजार मीट्रिक टन मक्का खरीदने का अनुमानित लक्ष्य तय किया गया है।

राज्य की 69 कृषि उपज मण्डियों में से 42 मंडी प्रांगण में और 118 उप-मंडियों में से 73 में पिछले वर्ष की तरह इस खरीफ विपणन वर्ष के दौरान भी किसानों को समर्थन मूल्य पर धान बेचने की सुविधा दी जा रही है।प्रदेश के सभी 27 जिलों में समितियों के माध्यम से धान खरीदी छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी विपणन संघ (मार्कफेड) द्वारा और मक्के की खरीदी छत्तीसगढ़ राज्य नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा की जाएगी।

किसानों से धान खरीदी राज्य शासन द्वारा पूर्व घोषित नीति के अनुसार की जाएगी। जिस दिन किसान धान बेचेंगे, उनकी राशि उसी दिन तत्काल उनके बैंक खातों में ऑनलाइन जमा कर दी जाएगी। समर्थन मूल्य नीति के तहत धान की नकद और लिंकिंग में खरीदी 31 जनवरी 18 तक चलेगी। मक्के की खरीदी 31 मई 18 तक होगी।