Sunday , August 14 2022
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़: मंकीपॉक्स और स्वाइन फ्लू को लेकर जारी हुआ अलर्ट

छत्तीसगढ़: मंकीपॉक्स और स्वाइन फ्लू को लेकर जारी हुआ अलर्ट

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने लोगों से मंकीपॉक्स, कोविड -19, स्वाइन फ्लू और मानसून से संबंधित बीमारियों के प्रति सतर्क रहने की अपील की है. उन्होंने कहा कि मानसून के महीनों में लगातार हो रहे मौसमी बदलाव से कई तरह के रोग होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए लोगों को सावधान रहने की जरूरत है.

 स्वास्थ्य अधिकारियों और सिविल सर्जनों को सभी आवश्यक दिशा-निर्देश जारी

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों और सिविल सर्जनों को सभी आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं. साथ ही सभी जिलों को अलर्ट कर दिया गया है.

सिंह देव ने कहा कि मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध मामला सामने आया था लेकिन जांच से पता चला कि यह नेगेटिव मामला था. लेकिन देश के अन्य हिस्सों में मंकीपॉक्स के आठ मामले सामने आए. इसलिए बेहद सावधानी बरतने की जरूरत थी. उन्होंने कहा कि राज्य में स्वाइन फ्लू के 11 मामलों की पहचान की गई है, जिनमें से दो मरीज ठीक हो चुके हैं. बाकी नौ का इलाज रायपुर के एक निजी अस्पताल में चल रहा है.

सिंह देव ने लोगों से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क का इस्तेमाल करने, हाथ साफ रखने और कोविड के उचित व्यवहार का गंभीरता से पालन करने का आग्रह किया. मंत्री ने कहा कि सुकमा जिले में गुर्दे की बीमारी से प्रभावित गांवों में पानी की प्रारंभिक जांच में आयरन और फ्लोराइड की अधिकता पाई गई है. अन्य भारी तत्वों की जांच के लिए नमूने भेजे गए हैं.