Saturday , May 28 2022
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ के विकास में साहू समाज की भी सराहनीय भूमिका – रमन

छत्तीसगढ़ के विकास में साहू समाज की भी सराहनीय भूमिका – रमन

कांकेर 17अप्रैल।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने कहा है कि राज्य के विकास में अन्य समाजों की तरह साहू समाज की भी सराहनीय भूमिका है।

डा.सिंह ने आज यहां साहू समाज द्वारा आयोजित कर्मा जयंती महोत्सव को संबोधित करते कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस माह की 14 तारीख को बीजापुर जिले के जांगला गांव से आयुष्मान भारत योजना के प्रथम चरण का शुभांरभ किया। इसके अंतर्गत प्रदेश में हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे। इस योजना के दूसरे चरण में देश के लगभग 50 करोड़ लोगों को पांच लाख रूपये तक मुफ्त इलाज की वार्षिक सुविधा मिलेगी।

उन्होने कहा कि गरीबों को रसोई गैस कनेक्शन देने के लिए संचालित प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का विस्तार किया जा रहा है। इस योजना के तहत् प्रदेश के अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के सभी परिवारों को इस योजना के पात्र हितग्राहियों की सूची में शामिल किया जाएगा।

स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में पिछड़ा वर्ग के लिए 12 आश्रम-छात्रावास संचालित किए जा रहे हैं। प्रयास विद्यालय में भी पिछड़ा वर्ग के बच्चों के लिए 20 प्रतिशत स्थान रखा गया है।श्री कश्यप ने कांकेर के साहू समाज भवन में शेड निर्माण के लिए पिछले कर्मा जयंती के अवसर पर दस लाख रूपये की स्वीकृति की घोषणा की थी। इस राशि से शेड का निर्माण पूरा हो गया है। आज के कार्यक्रम में इस नवनिर्मित शेड का लोकार्पण किया गया। साहू समाज के प्रदेश अध्यक्ष विपिन साहू ने भी समारोह को संबोधित किया।