Sunday , July 3 2022
Home / MainSlide / चुनाव प्रक्रिया पूर्ण होने तक एक्जिट पोल,ओपीनियन पोल पर प्रतिबंध

चुनाव प्रक्रिया पूर्ण होने तक एक्जिट पोल,ओपीनियन पोल पर प्रतिबंध

रायपुर, 19 नवम्बर।निर्वाचन आयोग ने छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान निर्वाचन प्रक्रिया के पूर्ण होने तक किसी भी प्रकार के एक्जिट पोल का आयोजन करने और उसके परिणाम प्रकाशित अथवा प्रचारित करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

इस सिलसिले में छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने सभी मीडिया संस्थानों को इसका पालन सुनिश्चित करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा है कि इसका उल्लंघन आदर्श चुनाव आचरण संहिता का भी उल्लंघन माना जाएगा।

श्री साहू ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना का उल्लेख करते हुए आज बताया कि छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान, मिजोरम और तेलांगाना राज्यों के विधानसभाओं के आम चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। छत्तीसगढ़ में प्रथम चरण में 18 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान 12 नवम्बर को सम्पन्न हो गया है और कल 20 नवम्बर को द्वितीय चरण में शेष 72 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान होगा। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश और मिजोरम में 28 नवम्बर तथा राजस्थान और तेलांगाना में 07 दिसम्बर को मतदान होना है।

उन्होने बताया कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 126 (क) के प्रावधानों के अनुसार इस अवधि में कोई भी एक्जिट पोल आयोजित करने और उसके नतीजों को प्रकाशित और प्रचारित करने पर आयोग द्वारा अधिसूचित अवधि के लिए प्रतिबंध लगाया गया है।