Thursday , August 18 2022
Home / MainSlide / चुनाव कार्य में लगे अधिकारियों कर्मचारियों की मृत्यु पर 20 लाख रूपए का मुआवजा

चुनाव कार्य में लगे अधिकारियों कर्मचारियों की मृत्यु पर 20 लाख रूपए का मुआवजा

रायपुर 05 नवम्बर।छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारियों कर्मचारियों की मृत्यु की दशा में 10 लाख रूपए और नक्सली हिंसा या इसी प्रकृति की हिंसा में मृत्यु होने पर 20 लाख रूपए की प्रतिकर की राशि पीडित के परिजनों को भुगतान की जायेंगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू ने आज यहां प्रेस कान्फ्रेंस में इसकी जानकारी देते हुए बताया कि स्थाई अपंगता में छह लाख रूपए तथा नक्सल हिंसा में स्थाई अपंगता होने पर 10 रूपए का भुगतान किया जायेगा।अस्थायी अपंगता में एक लाख तथा नक्सल हिंसा में अस्थायी अपंगता पर दो लाख रूपए का भुगतान होगा।

उन्होने बताया कि आज नाम वापसी की समय सीमा समाप्त होने के बाद 72 सीटो पर कुल 1148 उम्मीदवार चुनाव मैदान में शेष रह गए है।उन्होने बताया कि इस चरण में कुल 1249 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था,जिसमें से 101 लोगो ने नाम वापस ले लिया।उन्होने बताया कि उम्मीदवारों की संख्या के मद्देनजर 90 विधानसभा क्षेत्रों में से 19 विधानसभा क्षेत्रों में 16 से अधिक उम्मीदवार होने के कारण दो दो ईवीएम मशीने लगाई जायेगी जबकि तीन विधानसभा क्षेत्रों में 32 से अधिक उम्मीदवार होने के कारण तीन–तीन ईवीएम मशीने लगानी पड़ेगी।

उन्होने कहा कि मतदान केन्द्र स्तर के अधिकारी(बी.एलओ.) को मतदान दिवस के पांच दिन पहले मतदाता पर्ची वितरण का काम पूरा करना होगा।