Sunday , May 22 2022
Home / MainSlide / चार लोकसभा एवं 10 विधानसभा सीटों के उप चुनाव के कार्यक्रम घोषित

चार लोकसभा एवं 10 विधानसभा सीटों के उप चुनाव के कार्यक्रम घोषित

नई दिल्ली 26अप्रैल।निर्वाचन आयोग ने आज तीन राज्यों की चार तथा नौ राज्यों की 10 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के कार्यक्रम घोषित कर दिए।इन सीटों पर 28 मई को मतदान कराया जायेगा।इन सीटों के उप चुनाव के कार्यक्रम घोषित किए जाने के साथ ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

महाराष्‍ट्र की दो संसदीय सीटों भंडारा एवं पालघर (सुरक्षित) नगालैंड की नगालैंड सीट एवं  उत्तर प्रदेश के कैराना संसदीय सीट पर और बिहार, झारखंड, केरल, महाराष्‍ट्र, मेघालय, पंजाब, उत्‍तराखंड, उत्‍तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल की 10 विधानसभाओं सीटों पर उप-चुनाव का कार्यक्रम आज घोषित किया गया।

निर्वाचन आयोग के द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार 03 मई को अधिसूचना जारी किए जाने के साथ ही इन सभी सीटों पर नामांकन शुरू हो जायेगा। 10 मई तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। 11 मई को नामंकन पत्रों की जांच की जायेंगी तथा 14 मई तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 28 मई को मतदान होगा तथा 31 मई को मतगणना होंगी।

आयोग ने सभी मतदान केन्द्रों पर ईवीएम तथा वीवीपीएटी का उपयोग करने का निर्णय लिया है। पर्याप्त संख्या में ईवीएम तथा वीवीपीएटी उपलब्ध कराई गई हैं और इन मशीनों की सहायता से सुचारू रूप से चुनाव संपन्न कराने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं।