Wednesday , January 26 2022
Home / MainSlide / चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा से आज

चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा से आज

श्रीहरिकोटा 22 जुलाई।भारत के चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं।यह प्रक्षेपण जी.एस.एल.वी. मार्क-3 रॉकेट के जरिए किया जाएगा।यहां के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से दोपहर बाद दो बजकर 43 मिनट पर प्रक्षेपण किया जाएगा।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन(इसरो) के वैज्ञानिकों ने बताया है कि प्रक्षेपण के लिए 20 घंटे की गिनती कल शाम शुरू हुई,जो सुचारु रूप से चल रही है।कल प्रक्षेपण का पूर्वाभ्यास किया गया और इस दौरान सभी मानक सामान्य पाए गए।

इसरो के अध्यक्ष डॉक्टर के. सिवन ने कहा कि मिशन के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।उन्होने कहा कि चन्‍द्रयान-2 प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अगली छलांग है। जिसमें हमारा लैंडर चन्‍द्रमा के दक्षिणी ध्रूव पर सॉफ्ट लैंडिंग यानी सहज रूप से आराम से उतरेगा। यह प्रक्रिया बहुत ही जटील है और 15 मिनट का यह समय रोमांच से भरा होगा।

इससे पहले चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण 15 जुलाई को किया जाना था, लेकिन निर्धारित समय से लगभग एक घंटे पहले तकनीकी खराबी का पता चलने के कारण इसे रोक देना पड़ा। प्रक्षेपण में देरी के कारण सात दिन के नुकसान की भरपाई के लिए चंद्रयान-2 की उड़ान अवधि में बदलाव कर 54 दिन से घटाकर 48 दिन कर दी गई है। पहले की योजना के अनुसार ही चंद्रयान-2 सात सितम्बर को चंद्रमा पर पहुंच जाएगा।