Sunday , September 25 2022
Home / जीवनशैली / घर पर बनाए नीम का साबुन, जानें तरीका

घर पर बनाए नीम का साबुन, जानें तरीका

अगर आप शरीर को रोगों से दूर रखना चाहते हैं और जवां दिखना चाहते हैं तो आप नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।  जी दरअसल एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर नीम सिर्फ सेहत के लिए लाभकारी नहीं होता, ये आपकी स्किन के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। आप तो जानते ही होंगे मॉनसून के महीने में स्किन पर कील-मुंहासे, रैशेज, दाने आदि तमाम परेशानियां हो जाती हैं, हालाँकि नीम आपको इन परेशानियों में काफी राहत देता है। आप नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर नहा सकते हैं क्योंकि ये स्किन की एलर्जी को भी दूर कर देता है। हालाँकि रोज-रोज इस पानी को बनाना मुश्किल है। ऐसे में आप नीम का साबुन नहाते समय इस्तेमाल कर सकते हैं जो घर पर बना हो।  आइए बताते हैं कैसे बनाना है इस साबुन को।

साबुन बनाने के लिए सामग्री- नीम के पत्ते, ग्लिसरीन का साबुन, विटामिन ई का कैप्सूल, पानी, साबुन बनाने के लिए एक सांचा लें, अगर सांचा न हो तो पेपर कप या छोटी कटोरी लें

ऐसे करें तैयार- नीम के साबुन को बनाने के लिए सबसे पहले नीम के पत्तों को अच्छी तरह से पानी से धो लें और इसके बाद मिक्सर में डालकर बारीक पेस्ट बना लें। अगर आपको पीसने में परेशानी हो, तो आप इसमें जरूरत के अनुसार पानी मिक्स करें और एकदम फाइन पेस्ट बनाएं। इसके बाद बने हुए पेस्ट को बाउल या किसी बर्तन में निकाल लें। इसके बाद ग्लिसरीन वाले साबुन के छोटे-छोटे कई टुकड़ें कर दें। अब एक बड़ा बर्तन लेकर उसमें पानी डालें और पानी को गर्म करें। जब पानी थोड़ा गर्म हो जाए, तो उसमें एक खाली कटोरा डालें और उस कटोरे में साबुन के टुकड़े डाल दें। अब आप गर्माहट से साबुन के टुकड़े पिघलने लगेंगे। जब ये पूरी तरह से पिघल जाएं, तब इसमें नीम के पत्तों का पेस्ट डालें। विटामिन ई के कैप्सूल को काटकर इसमें डालें और कुछ देर इसे गर्म होने दें। अब इसके बाद आप इस लिक्विड को पेपर कप, प्लेन छोटी कटोरी या सांचा, जिसमें भी डालकर आपको साबुन का आकार देना हो, उसमें इसे डाल दें। जब ये अच्छी तरह से जम जाए, तब एक चाकू की मदद से इसे निकालें और इस्तेमाल करें।