Friday , May 20 2022
Home / MainSlide / ग्यारहवां विश्व हिन्दी सम्मेलन पोर्टलुई में शुरू

ग्यारहवां विश्व हिन्दी सम्मेलन पोर्टलुई में शुरू

पोर्टलुई 18 अगस्त। 11वां विश्व हिन्दी सम्मेलन आज मॉरिशस की राजधानी पोर्टलुई में शुरू हो गया है।

सम्‍मेलन के प्रारंभ में पूर्व प्रधानमंत्री और कवि अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए दो मिनट का मौन रखा गया। सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुए मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रवीण कुमार जगनॉथ ने कहा कि श्री वाजपेयी के निधन से भारत ने एक महान सपूत और मॉरीशस ने सच्‍चा मित्र खो दिया है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने भाषण में कहा कि इस सम्‍मेलन के माध्‍यम से दुनियाभर से आए हिन्‍दी के प्रतिनिधि श्री वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं।उन्होने कहा कि..आज इस मंच पर खड़े हुए मेरे मन में दो भाव एक साथ उभर रहे हैं। पहला भाव शोक का है क्‍योंकि इस सम्‍मेलन पर अटल जी के निधन की छाया है और दूसरी भाव इस संतोष का भी है कि इस सम्‍मेलन के बहाने आज समूचे हिंदी विश्‍व के प्रतिनिधि अटल जी को श्रद्धांजलि देने के लिए इस सभगार में हमने उद्घाटन सत्र के तुरंत बाद अटल जी के निमित श्रद्धांजलि सत्र रखा है।इसमें भारत और मॉरिसश के अलावा, अन्‍य देशों से आए हुए प्रतिनिधियों को भी श्रद्धांजलि देने का अवसर दे रहे हैं।

मॉरीशस के प्रधानमंत्री और श्रीमती स्‍वराज ने इस अवसर पर एक स्‍मारिका का विमोचन किया और 11वें विश्‍व हिन्‍दी सम्‍मेलन पर दो डाक टिकट भी जारी किए।