Thursday , December 2 2021
Home / MainSlide / गुजरात में 09 एवं 14 दिसम्बर को होगा मतदान

गुजरात में 09 एवं 14 दिसम्बर को होगा मतदान

नई दिल्ली 25 अक्टूबर।चुनाव आयोग ने गुजरात में चुनाव कार्यक्रमों का ऐलान नही करने को लेकर हुई भारी फजीहत के बाद आखिरकार आज राज्य में दो चरणों में 09 एवं 14 दिसम्बर को चुनाव करवाने का ऐलान कर दिया।इसके साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई।

मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार जोती ने आज यहां प्रेस कांन्फ्रेंस में चुनावी कार्यक्रम का ऐलान किया। उन्होने कहा कि राज्य में दो चरणों में मतदान करवाया जायेगा।पहले चरण में 89 सीटों पर 09 दिसम्बर को और दूसरे चरण में 93 सीटों पर 14 दिसम्बर को मतदान होगा।मतगणना हिमाचल प्रदेश के साथ ही 18 दिसम्बर को होगी।

उन्होने बताया कि गुजरात में कुल 182 सीटों पर होने वाले चुनाव में 04 करोड़ 33 लाख मतदाता मतदान करेंगे।इसके लिए 50128 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे।मतदान से एक सप्ताह पहले मतदाता के घर वोटिंग पर्ची पहुंचाई जाएगी। चुनाव में वीवीपीएट का इस्तेमाल होगा।बॉर्डर चेकपोस्ट पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी होगी।सभी बड़ी चुनावी रैलियों की वीडियो रिकॉर्डिंग होगी।

गुजरात में चुनाव कार्यक्रमों को देरी से घोषित करने के कारण चुनाव आयोग की काफी किरकिरी हुई है।इसके लिए मुख्य चुनाव आयुक्त श्री जोती पर सवाल उठे,और आरोप लगा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के साथ उनके मुख्यमंत्रित्वकाल में गुजरात के मुख्य सचिव रहने के कारण सम्बन्धों का निर्वहन करते हुए बाढ़ का बहाना कर हिमाचल प्रदेश के साथ गुजरात के चुनाव कार्यक्रम घोषित नही किए,जिससे श्री मोदी आचार संहिता लागू होने से पहले ज्यादा से ज्यादा घोषणाएं कर सके।

आयोग पर इधर के वर्षों पर चुनाव कार्यक्रमों को घोषित करने पर भेदभाव बरतने का पहली बार आरोप लगा है।इस रवैये पर पूर्व चुनाव आयुक्तों ने भी सवाल उठाए।कई जानकारों ने कहा कि मुख्य चुनाव आयुक्त की मंशा भले ही खराब नही हो लेकिन चुनाव कार्यक्रमों की देरी से घोषणा से आयोग की साख खराब हुई है।