Saturday , November 27 2021
Home / MainSlide / गुजरात में भाजपा ने की फिर वापसी,हिमाचल पर भी किया कब्जा

गुजरात में भाजपा ने की फिर वापसी,हिमाचल पर भी किया कब्जा

गांधीनगर/शिमला 18दिसम्बर।गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) सत्ता में आ गई है।गुजरात में उसे कांग्रेस से जहां कड़े मुकाबले में जीत हासिल हुई है वहीं हिमाचल प्रदेश में उसे लगभग एक तरफा विजय हासिल हुई है।

    गुजरात में 182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा ने 99 सीटें जीती हैं,वहीं कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों ने 80 सीटें जीती हैं जिसमें 77 सीटें कांग्रेस के खाते में गई हैं।राज्य में 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 115 और कांग्रेस को 61 सीटें हासिल हुई थीं।

हिमाचल प्रदेश में भाजपा को लगभग एक तरफा जीत हासिल हुई है।राज्य की 68 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को 44 तथा कांग्रेस को 21सीटे हासिल हुई है।भाजपा की राज्य में शानदार वापसी के बावजूद भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष को हार का सामना करना पड़ा, जबकि मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल को भी हार का मुंह देखना पड़ा है।

कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार और निवर्तमान मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने अर्की विधानसभा पर अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप जीत दर्ज की है.उनके पुत्र भी चुनाव जीतने में कामयाब रहे है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव परिणामों के आने के बाद ट्वीट किया, ‘‘मैं लोगों (गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश के लोगों) को विश्वास दिलाता हूं कि हम इन राज्यों की विकास यात्रा को आगे बढ़ाने और लोगों की अथक सेवा करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे.’’।