Saturday , May 21 2022
Home / MainSlide / गांधी एवं शास्त्री जी की जयंती पर कृतज्ञ राष्ट्र ने की श्रद्धांजलि अर्पित

गांधी एवं शास्त्री जी की जयंती पर कृतज्ञ राष्ट्र ने की श्रद्धांजलि अर्पित

नई दिल्ली 02 अक्टूबर।राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर कृतज्ञ राष्ट्र ने उन्हे आज भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज सवेरे यहां राजघाट पर राष्‍ट्रपिता की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की।इस अवसर पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया।अगले वर्ष महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में वर्षभर चलने वाले समारोहों का शुभारंभ आज से हो रहा है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र गांधी जयंती को अंतरराष्‍ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मना रहा है। 17 जून, 2007 को संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने 02 अक्‍तूबर को अंतरराष्‍ट्रीय अहिंसा दिवस घोषित किया था।राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक ट्वीट संदेश में कहा कि गांधी जी का संदेश हमेशा प्रासंगिक रहेगा और वे मार्गदर्शक बने रहेंगे।उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि महात्‍मा गांधी के जीवन से देश-विदेश के करोड़ों लोगों को प्रेरणा मिलती रहेगी।

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरश ने भी राजघाट जाकर पुष्‍पांजलि अर्पित की। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने भी राजघाट जाकर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

प्रधानमंत्री मोदी ने शास्त्री जी की समाधि विजयघाट पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। श्री मोदी ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि शास्त्री जी सौम्य व्यक्तित्व, कुशल नेतृत्व और साहस के प्रतीक थे। उनके नेतृत्व में 1965 में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध जीता था। उन्होंने सैनिकों और किसानों के प्रति सम्मान व्यक्त करते हुए देश को जय जवान जय किसान का नारा दिया।