Sunday , November 28 2021
Home / MainSlide / गणतंत्र दिवस परेड पर पहली बार आकाशवाणी की झांकी होगी प्रदर्शित

गणतंत्र दिवस परेड पर पहली बार आकाशवाणी की झांकी होगी प्रदर्शित

नई दिल्ली 23 जनवरी।गणतंत्र दिवस परेड में लोगों को पहली बार आकाशवाणी की झांकी इस बार प्रदर्शित होगी।

परेड में प्रस्‍तुत की जाने वाली 23 झांकियों में आकाशवाणी की झांकी सबसे आगे होगी और इसमें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम को दर्शाया जायेगा। झांकी में देश विभाजन के बाद आकाशवाणी से राष्‍ट्र पिता महात्‍मा गांधी के एकमात्र प्रसारण जैसी महत्‍वपूर्ण उपलब्धियों को पेश किया जायेगा।

परेड में विदेश मंत्रालय की दो झांकियां इनमें आसियान देशों के साथ भारत के संबंधों को प्रस्‍तुत किया जायेगा।इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड में 14 राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेश तथा केन्‍द्र के नौ मंत्रालय भाग ले रहे हैं।

देश के इतिहास में पहली बार आसियान देशों के दस राष्‍ट्राध्‍यक्ष एक साथ राजपथ पर भारतीय संस्‍कृति की समृद्ध परंपरा और विकास की झलक देखेंगे। गुजरात की झांकी में साबरमती आश्रम के सौ वर्ष पूरे होने की कहानी को दर्शाया गया है, तो वहीं पंजाब की झांकी में सामुदायिक सेवा संगत-पंगत यानी लंगर का नजारा होगा।

महाराष्‍ट्र ने अपनी झांकी में छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्‍याभिषेक को दर्शाया है तो असम ने वहां के परम्‍परागत मुखौटा बनाने की कला को दर्शाया है। मध्‍यप्रदेश ने अपनी झांकी में विश्‍व धरोहर-सॉंची को दर्शाया है जो प्रमुख बौद्ध स्‍थल है। इसके अलावा छत्‍तीसगढ़ की झांकी में विश्‍व की प्राचीनतम नाट्यशाला सीताबेंगरा की गुफा को दर्शाया, जहां कालिदास ने मेघदूतम की रचना की थी।