Thursday , December 2 2021
Home / MainSlide / कोविड टीकाकरण का दूसरा राष्ट्रव्यापी पूर्वाभ्यास कल

कोविड टीकाकरण का दूसरा राष्ट्रव्यापी पूर्वाभ्यास कल

नई दिल्ली 07 जनवरी।कोविड टीकाकरण का दूसरा राष्ट्रव्यापी पूर्वाभ्‍यास कल 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 736 जिलों में आयोजित किया जाएगा।

अभ्‍यास का उद्देश्‍य वास्तविक टीकाकरण प्रक्रिया को सुगम बनाना है।प्रस्‍तावित सत्र स्‍थान पर लाभार्थियों के पंजीकरण और माइक्रोप्लानिंग समेत टीकाकरण अभियान की पूरी योजना का परीक्षण जिलाधिकारी की निगरानी में होगा।इस पूर्वाभ्‍यास में राज्‍य, जिला, प्रखंड और अस्‍पताल स्‍तर के सभी अधिकारियों को कोविड-19 टीकाकरण अभियान के सभी पहलुओं की जानकारी भी दी जायेगी।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने राज्‍यों केन्‍द्रशासित प्रदेशों के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों और प्रधान सचिवों के साथ पूर्वाभ्‍यास से पहले हुई बैठक में कई स्‍तरों पर संबंधित पक्षों के अथक प्रयासों की सराहना की। केन्‍द्र और राज्य सरकारों के अधिकारी और चिकित्सा जगत के लोग इस अभियान में शामिल हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने टीका विकसित करने वाले वैज्ञानिकों का भी आभार व्यक्त किया।

डॉ० हर्षवर्धन ने कहा कि देश में विकसित कोविड वैक्‍सीन कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन जल्‍द ही उपलब्‍ध हो जायेगा। उन्‍होंने कहा कि सरकार पूरे देश में इसकी तेजी से आपूर्ति करने के प्रयास कर रही है।