Thursday , December 9 2021
Home / MainSlide / कोविड टीकाकरण का दूसरा राष्ट्रव्यापी पूर्वाभ्यास हुआ 736 जिलों में

कोविड टीकाकरण का दूसरा राष्ट्रव्यापी पूर्वाभ्यास हुआ 736 जिलों में

नई दिल्ली 08 जनवरी।कोविड टीकाकरण का दूसरा राष्ट्रव्यापी पूर्वाभ्‍यास 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 736 जिलों में आज किया गया।

इस अभ्‍यास का उद्देश्‍य वास्तविक टीकाकरण प्रक्रिया को सुगम बनाना था। प्रस्‍तावित टीकाकरण केन्‍द्रों पर लाभार्थियों के पंजीकरण और माइक्रोप्लानिंग की पूरी योजना का परीक्षण जिलाधिकारी की निगरानी में हुआ। पूर्वाभ्‍यास में राज्‍य, जिला, प्रखंड और अस्‍पताल स्‍तर के सभी अधिकारियों को कोविड टीकाकरण अभियान के सभी पहलुओं की जानकारी भी दी गई।

भारत में दो कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन को आपातकाल इस्तेमाल की अनुमति मिल चुकी है। इससे पहले दो जनवरी को, पूरे देश में, पहला ड्राई रन सभी राज्यों के कुछ जिलों में किया गया था। शहर से लेकर गांव तक टीकाकरण का काम सुचारु रूप से कराने के लिए, लाखों कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है।

उत्तर प्रदेश और हरियाणा को छोड़कर, देश भर के 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 736 जिलों में यह ड्राई रन आयोजित किया गया।पिछले ड्राई रन की तरह इस बार भी प्रत्येक ज़िले में तीन स्तरों पर टीकाकरण के लिए स्थान निर्धारित किए जाएंगे। इनमें सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाएं, निजी स्वास्थ्य सेवाएं और ग्रामीण तथा शहरी पहुँच वाले स्थान शामिल हैं।