Thursday , September 29 2022
Home / MainSlide / कोविंद ने सरकार और विपक्ष दोनों के मिलकर काम करने पर दिया जोर

कोविंद ने सरकार और विपक्ष दोनों के मिलकर काम करने पर दिया जोर

नई दिल्ली 25 जनवरी।राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के विकास और जनता का कल्‍याण सुनिश्‍चित करने के लिए सरकार और विपक्ष दोनों को मिलकर काम करने पर जोर दिया है। उन्‍होंने कहा कि इस प्रयास में दोनों की महत्‍वपूर्ण भूमिका है।

श्री कोविंद ने गणतंत्र दिवस समारोह की पूर्व संध्‍या पर राष्‍ट्र को सम्‍बोधित करते हुए कहा कि महात्‍मा गांधी के आदर्श, राष्‍ट्र निर्माण के प्रयास में आज भी प्रासंगिक हैं। सच्‍चाई तथा अहिंसा के महात्‍मा गांधी के आदर्श आत्‍मविश्‍लेषण का हिस्‍सा होना चाहिए। महात्‍मा गांधी के अहिंसा के संदेश को याद करते हुए श्री कोविंद ने कहा कि लोगों, खासतौर से युवाओं को मानवता के लिए अहिंसा का संदेश नहीं भूलना चाहिए।

उन्होने कहा कि किसी भी उद्देश्‍य के लिए संघर्ष करने वाले लोगों विशेष रूप से युवाओं को गांधी जी के अहिंसा के मंत्र को सदैव याद रखना चाहिए जो कि मानवता को उनका अमूल्‍य उपहार है। कोई भी कार्य उचित है या अनुचित यह तक करने के लिए गांधी जी की मानव कल्‍याण की कसौटी हमारे लोकतंत्र पर भी लागू होती है।श्री कोविंद ने कहा कि भारत, सम्‍पूर्ण मानवता के लिए सुरक्षित और समृद्ध भविष्‍य के निर्माण में वैश्विक समुदाय के साथ मिलकर काम करने को प्रतिबद्ध है।

राष्‍ट्रपति ने कहा कि देश के विकास के लिए मजबूत आंतरिक सुरक्षा आवश्‍यक है और सरकार ने इस दिशा में ठोस कदम उठाए हैं। उन्‍होंने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य और शिक्षा तक पहुंच सुशासन की बुनियाद है और हम लोगों ने पिछले सात दशकों के दौरान इस क्षेत्र में अच्‍छा काम किया है। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने महत्‍वाकांक्षी योजनाओं के साथ स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में विशेष ध्‍यान केन्‍द्रित किया है।