Thursday , May 26 2022
Home / MainSlide / कोविंद,नायडू,मोदी एवं राहुल ने वाजपेयी के निधन पर किया शोक व्यक्त

कोविंद,नायडू,मोदी एवं राहुल ने वाजपेयी के निधन पर किया शोक व्यक्त

नई दिल्ली 16अगस्त।राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद,उपराष्‍ट्रपति वैकया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित देश के तमाम नेताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने शोक संदेश में उन्‍हें एक सच्‍चा भारतीय और राष्‍ट्र-भक्‍त बताया।राष्‍ट्रपति ने कहा कि श्री वाजपेयी को उनके नेतृत्‍व की क्षमता, दूर-दृष्टि, परिपक्‍वता और वाकपटुता के लिए हमेशा याद किया जाएगा।

उप-राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि भारत ने एक बहु-आयामी रत्‍न खो दिया है। उन्‍होंने कहा कि श्री वाजपेयी एक खुली किताब की तरह थे। वे युवा राजनेताओं के लिए दिशा निर्देशक और प्रेरणादायक रहेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपने शोक संदेश में कहा कि श्री वाजपेयी के निधन से एक युग का अंत हो गया है।उन्‍होंने कहा वाजपेयी जी के अनुकरणीय नेतृत्‍व ने 21 वीं सदी में एक मज़बूत, समृद्ध और समग्र भारत की आधारशिला रखी। श्री मोदी ने कहा कि श्री वाजपेयी का निधन उनके लिए व्‍यक्तिगत क्षति है क्‍योंकि उनकी अनगिनत यादें हैं। श्री मोदी ने कहा कि श्री वाजपेयी उनके जैसे भाजपा कार्यकर्ता के लिए प्रेरणा थे।

पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने श्री वाजपेयी को लोकतंत्रवादी बताते हुए कहा है कि श्री वाजपेयी चाहे विपक्ष में रहे या सरकार में, उन्‍होंने प्रभावशाली भूमिका निभाई।पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि श्री वाजपेयी एक कुशल वक्‍ता, प्रभावशाली कवि, असाधारण सांसद और महान प्रधानमंत्री थे।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने श्री वाजपेयी के निधन पर गहरा शोक व्‍यक्‍त किया है। लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि श्री वाजपेयी के निधन से एक तेजस्‍वी तारा अस्‍त हो गया है।वरिष्‍ठ भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी ने कहा कि श्री वाजपेयी का निधन उनके लिए निजी क्षति है।

श्री वाजपेयी के निकट सहयोगी श्री लालकृष्‍ण आडवाणी ने कहा कि अटलजी को केंद्र में पहली गैर-कांग्रेसी स्‍थाई गठबंधन सरकार के अग्रदूत के रूप में याद किया जाएगा।कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि देश ने एक ऐसा महान सपूत खो दिया है जिसे लाखों लोग प्‍यार करते थे और सम्‍मान देते थे।कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने श्री वाजपेयी के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।समाजवादी पार्टी के वरिष्‍ठ नेता मुलायम सिंह यादव ने भी श्री वाजपेयी के निधन पर गहरी संवेदनाएं व्‍यक्‍त की हैं।