Sunday , January 23 2022
Home / MainSlide / केन्द्रीय वित्त आयोग कल से छत्तीसगढ़ के दौरे पर

केन्द्रीय वित्त आयोग कल से छत्तीसगढ़ के दौरे पर

रायपुर 22 जुलाई। 15वें केन्द्रीय वित्त आयोग के सदस्य कल 23 जुलाई से 25 जुलाई को छत्तीसगढ़ के तीन दिवसीय दौरे पर आएंगे।इस दौरान वे राज्य में चलाए जा रहे विकास कार्यो की जानकारी लेंगे और क्षेत्र में भी इसका अवलोकन करेंगे।

तीन दिन के इस दौरे में केन्द्रीय वित्त आयोग के सदस्य राज्य की भौगोलिक, सामाजिक, आर्थिक, औद्योगिक, राजनैतिक आदि परिदृश्यों की जानकारी लेंगे।साथ ही राज्य के विकास में रूकावट या बाधा बन रहे तथ्यों से भी अवगत होंगे।

केन्द्रीय वित्त आयोग के सदस्यों को गृह विभाग द्वारा राज्य की नक्सली समस्या और उससे जुड़े विभिन्न तथ्यों के विषय में बताया जाएगा। पंचायत राज्य संस्थाओं और नगरीय निकायों के सदस्यों से चर्चा होगी। जिसमें सदस्यों के विचार सुने जाएंगे।इसके अलावा राज्य के विभिन्न राजनितिक दलों से वित्त आयोग के सदस्य मिलेंगे। राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ’नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी’ के क्रियान्वयन का अवलोकन क्षेत्र में करेंगे। वे पुरातात्विक महत्व के स्थलों का भी अवलोकन करेंगे।

केन्द्रीय वित्त आयोग के सदस्य मंत्रालय में मुख्यमंत्री एवं विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठकर खनिज, वन, आवास एवं पर्यावरण, वाणिज्यकर (जीएसटी), उद्योग, स्मार्ट सिटी नया रायपुर आदि के विषय में जानकारी लेंगे।