Wednesday , May 25 2022
Home / MainSlide / कृषि ऋण में वृद्धि और बाजार की सहज पहुंच से आय बढ़ाने में मिलेगी मदद – मोदी

कृषि ऋण में वृद्धि और बाजार की सहज पहुंच से आय बढ़ाने में मिलेगी मदद – मोदी

नई दिल्ली 20 फरवरी।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि कृषि ऋण में वृद्धि और बाजार तक सहज पहुंच से कृषि आय बढ़ाने में मदद मिलेगी।

श्री मोदी ने आज यहां 2022 तक कृषि आय दोगुनी करने के बारे में राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में बोल रहे थे।उन्होने किसानों के लिए बजट में घोषित लाभकारी योजनाओं का जिक्र किया।प्रधानमंत्री ने इस बात पर खुशी व्‍यक्‍त की कि मात्र एक वर्ष में दलहनों का उत्‍पादन एक करोड़ 70 लाख टन से बढ़कर दो करोड़ 30 लाख टन हो गया।

उन्होने कहा कि यूरिया की शत प्रतिशत नीम लेपन से अब किसान अपनी भूमि पर कम यूरिया के इस्‍तेमाल से काम कर सकता है, जिससे धन की बचत होती है।प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड से रसायनिक उर्वरकों का इस्‍तेमाल आठ से दस प्रतिशत घटा है और उपज में पांच से छह प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने उन 99 सिंचाई परियोजनाओं को समय से पूरा करने का फैसला किया है जो पिछले दो से तीन दशकों से लटकी हुई थीं।उन्होने कहा कि देश में 22 हजार ग्रामीण बाजारों को आवश्यक ढांचे के साथ उन्‍नत किया जाएगा, ताकि कृषि उत्‍पादों को अपने उत्‍पादन के स्‍थान से पांच से 15 किलोमीटर तक बाजार मिल सके।