Sunday , May 29 2022
Home / MainSlide / कुश्ती में विनेश फोगाट ने स्वर्ण पदक हासिल कर रचा इतिहास

कुश्ती में विनेश फोगाट ने स्वर्ण पदक हासिल कर रचा इतिहास

जकार्ता 20अगस्त।इंडोनेशिया में 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन आज कुश्ती में विनेश फोगाट ने स्वर्ण पदक हासिल कर इतिहास रच दिया। विनेश एशियाई खेलोंमें स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान हैं।

फाइनल में विनेश ने जापानी पहलवान यूकी इरीन की एक नहीं चलने दी।उन्होंने शुरूआत से बढ़त बनाए रखी और मुकाबला 6-2 से जीतकर स्वर्णिम कामयाबी हासिल की।हालांकि ओलिम्पिक पदक विजेता साक्षी मलिक, पूजा ढांडा और सुमित मलिक पदक के दौर में पहुंचने के बावजूद खाली हाथ रहे। निशानेबाजी में आज फिर दो पदक भारत की झोली में आये। युवा निशानेबाज लक्ष्य शेरॉन ने पुरुष ट्रैप स्पर्धा और दीपक कुमार ने दस मीटर एयर राइफल में रजत पदक जीते।

पुरूष हॉकी में भारत ने इंडोनेशिया को 17-0 के बड़े अंतर से हराया। टेनिस में रामकुमार रामनाथन, प्रजनेश गुणेश्वरण, अंकितारैना और करमन कौर थांडी सिंगल्स मुकाबलों के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं।बैडमिंटन में निराशा हाथ लगी क्योंकि पुरूष और महिला टीमें क्वार्टर फाइनल में हारकर पदक की दौड़ बाहर हो गईं हैं।कबड्डी में पुरूष टीम को दक्षिण कोरिया ने हराया जबकिमहिला टीम थाइलैंड पर जीत हासिल करने में कामयाब रही।

पदक तालिका में चीन पहले, जापान दूसरे और दक्षिण कोरिया तीसरे स्थान पर है। भारत पांच पदकों के साथ आठवें स्थान पर है।