Sunday , December 5 2021
Home / छत्तीसगढ़ / किसानों के घरों में दीवाली से पहले एक और दीवाली – रमन

किसानों के घरों में दीवाली से पहले एक और दीवाली – रमन

मुंगेली 05अक्टूबर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने अपनी सरकार के किसानों के प्रति समर्पित होने का उल्लेख करते हुए आज कहा कि धान का बोनस मिलने से किसानों के घरों में दीवाली से पहले एक और दीवाली होगी।

डा.सिंह आज यहां बोनस तिहार में आए किसानों को सम्बोधित कर रहे थे।उन्होंने मुंगेली जिले के 48 हजार से ज्यादा किसानों को लगभग 75 करोड़ रूपए के धान बोनस का वितरण किया।उन्होंने कहा कि कम्प्यूटर पर बटन दबाते ही लगभग 75 करोड़ रूपए मुंगेली के किसानों के खातों में सीधे ऑन लाइन जमा हो जाएगी।

उन्होने कहा कि जनता की मांग पर लगभग पांच साल पहले मुंगेली को जिला बनाया गया।इसके बाद यहां विकास के कार्यों में काफी तेजी आयी है।कलेक्टोरेट और संयुक्त जिला कार्यालय भवन का निर्माण हो चुका है।पूरे जिले में अधोसंरचना विकास के कार्य तेजी से हो रहे हैं।उन्होंने मुंगेली क्षेत्र के लोकप्रिय नेता और पूर्व विधायक स्वर्गीय श्री निरंजन केशरवानी की प्रतिमा का अनावरण भी किया।बोनस तिहार में किसानों की ओर से मुख्यमंत्री का आत्मीय स्वागत और अभिनंदन किया गया।

डॉ.सिंह ने कहा कि इस साल मानसून की बारिश कम होने के कारण प्रदेश के 21 जिलों की 96 तहसीलों में सूखे की स्थिति बनी।किसान चिंतित थे और खेतों में अपनी फसल का नुकसान होते हुए देख रहे थे। मैने दिल्ली जाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को स्थिति से अवगत कराया और उनसे धान बोनस वितरण के लिए सहमति मांगी।प्रधानमंत्री जी ने तत्काल सहमति दी और कहा कि विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर 2100 करोड़ रूपए का अनुपूरक बजट पारित करवाया जाए। देश के इतिहास में यह पहला अवसर था, जब विधानसभा का एक दिन का विशेष सत्र सिर्फ किसानों  के हितों से जुड़े विषय पर चर्चा के लिए बुलाया गया और बोनस देने के लिए 2100 करोड़ रूपए का अनुपूरक बजट पास किया गया।