Saturday , May 28 2022
Home / MainSlide / किसानों की आय दोगुनी करने कृषि का बजट किया दोगुना – मोदी

किसानों की आय दोगुनी करने कृषि का बजट किया दोगुना – मोदी

नई दिल्ली 20 जून।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से कृषि क्षेत्र का बजट दोगुना करके दो लाख करोड़ रूपये से अधिक का किया गया है।

श्री मोदी ने आज नमो ऐप के जरिये छह सौ से अधिक जिलों के किसानों से बातचीत में कहा कि पिछली यू पी ए सरकार के पांच वर्ष के शासनकाल के मुकाबले एन डी ए सरकार ने कृषि क्षेत्र के लिए दोगुनी बजट राशि का आवंटन किया है।उन्होने कहा कि किसान हमारे अन्नदाता है। देश की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने का पूरा श्रेय हमारे किसान भाईयों और बहनों को जाता है। एक संतुलित और व्यापक योजना के तहत कार्य करने का हमने भरसक प्रयास किया है और हमने तय किया कि 2022 तक देश के किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ना है।

उन्होने कहा कि किसानों को उनकी कुल उत्पादन लागत का डेढ़ गुना दाम दिलाने के लिए वित्त वर्ष 2018-19 के बजट में प्रावधान किया गया है।उन्होने कहा कि पिछली सरकार के पांच वर्षों में कृषि के लिए बजट आबंटन एक लाख 21 हजार करोड़ रूपए का था। जिसे 2014 से 19 के लिए बढ़ाकर करीब करीब हमने इस पांच साल के लिए इसको दो लाख 12 हजार करोड़ कर दिया।

श्री मोदी ने कहा कि सरकार चार मुद्दों पर खास ध्यान दे रही है।कच्चे माल की लागत कम करना, उपज का उचित मूल्य दिलाना, किसान की उपज की बर्बादी रोकना और किसानों को आय के वैकल्पिक साधन उपलब्ध कराना। उन्होने कहा कि किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड उपलब्ध कराये गये हैं, ताकि किसानों को मिट्टी के पोषक तत्वों की जानकारी मिल सके। प्रधानमंत्री ने कहा कि यूरिया पर नीम की परत चढ़ाने से इसकी कालाबाजारी को रोकने में मदद मिली है और किसानों को बिना किसी परेशानी के यूरिया मिल रहा है। प्रधानमंत्री ने लाभान्वित किसानों से बातचीत की।