Friday , January 28 2022
Home / MainSlide / करगिल विजय के 20 वर्ष पूरे होने पर देशभर में हुए कार्यक्रम

करगिल विजय के 20 वर्ष पूरे होने पर देशभर में हुए कार्यक्रम

नई दिल्ली/श्रीनगर 26 जुलाई।करगिल विजय के 20 वर्ष पूरे होने पर आज देश भर में विभिन्न समारोहों का आयोजन किया गया।

करगिल की पहाड़ियों को 1999 में पाकिस्तान के कब्जे से मुक्त कराने के अभियान को ऑपरेशन विजय नाम दिया गया था। करगिल युद्ध 60 दिन से अधिक समय तक चला।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज श्रीनगर में बादामी बाग में थल सेना के कोर मुख्यालय में शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की। थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और वायुसेना प्रमुख एअर चीफ मार्शल बीरेन्द्र सिंह धनोवा ने द्रास में करगिल युद्ध स्मारक पर ऑपरेशन विजय के शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किया।

उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने देश की सुरक्षा में बलिदान देने वाले भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मातृभूमि की रक्षा करते हुए भारतीय सेना के शहीद हुए बहादुर जवानों को नमन किया। ट्वीट संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा कि यह दिन हमें अपने सैनिकों के साहस, वीरता और समर्पण की याद दिलाता है।

 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय समर स्मारक पर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित की। उन्‍होंने लोकसभा में भी शहीदों को नमन किया।कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी देश की रक्षा के लिए शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी।राज्‍यसभा में भी आज करगिल युद्ध के शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई।