Wednesday , January 19 2022
Home / MainSlide / एयर कंडिशनरों को 24 से 26 डिग्री पर सेट करने के निर्देश

एयर कंडिशनरों को 24 से 26 डिग्री पर सेट करने के निर्देश

रायपुर 01 जुलाई।छत्तीसगढ़ के ऊर्जा विभाग द्वारा ऊर्जा बचत और ग्रीन हाउस गैस के उत्सर्जन में कमी लाने की दृष्टि से शासकीय भवन सहित व्यावसायिक भवनों जैसे एयरपोर्ट, होटल, शापिंग माल, ऑफिस और कार्यालयों में एयर कंडिशनर के तापमान को 24 से 26 डिग्री सेल्सियस पर सेट करने के दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

राज्य के ऊर्जा विभाग के विशेष सचिव ने इस संबंध में राज्य के सभी विभागों, अध्यक्ष राजस्व मंडल, सभी विभागाध्यक्षों, सभी संभागीय आयुक्तों, कलेक्टर्स तथा जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों आदि को पत्र जारी करते हुए ऊर्जा संरक्षण के निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने कहा है।

इस पत्र में ऊर्जा दक्षता ब्यूरो द्वारा कुलिंग हेतु एयर कंडिशनर के तापमान संबंधी दिशा-निर्देश का उल्लेख है। इसमें बताया गया है कि एयर कंडिशनर के तापमान सेटिंग में 1 डिग्री सेल्सियस के तापमान की वृद्धि करने पर 6 प्रतिशत बिजली की बचत की जा सकती है।

एयर कंडिशनर के तापमान की सेटिंग 24-26 डिग्री सेल्सियस पर सेट करने पर ऊर्जा में बचत के साथ-साथ ग्रीन हाउस गैस (जी.एच.जी.) विसर्जन में कमी आएगी। यह दिशा-निर्देश विशेष परिस्थितियों जैसे हेल्थकेयर फेसिलिटी, ऑपरेशन थियेटर, फूड प्रोसेसिंग इंस्टालेशन और डाटा सेन्टर आदि के लिए लागू नहीं होंगे।