Sunday , June 26 2022
Home / राजनीति / एनआईए के कारण कश्मीर में पत्थरबाजी की घटनाओं में कमी – राजनाथ

एनआईए के कारण कश्मीर में पत्थरबाजी की घटनाओं में कमी – राजनाथ

लखनऊ 20 अगस्त।केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि एन.आई.ए के कारण ही जम्मू कश्मीर में पत्थरबाजी की घटनाओं में भी कमी आई है।

श्री सिंह ने आज यहां राष्ट्रीय अन्वेषण अधिकरण(एनआईए)के कार्यालय और आवासीय परिसर का उद्घाटन करते हुए कहा कि पूर्वोत्तर के राज्यों में नक्सलवाद, आतंकवाद और उग्रवाद की घटनाओं में पिछले तीन वर्षों के दौरान कमी आई है।उन्होने कहा कि आतंकवाद की घटनाओं में 75 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई है जबकि नक्सली गतिविधियों में 40 प्रतिशत की कमी आई है।

उन्होंने राष्ट्रविरोधी गतिविधियों के नियंत्रण में एन आई ए की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया। उन्होने गृहमंत्री राजनाथ सिंह यह भी कहा कि एन आई ए के कारण ही जम्मू कश्मीर में पत्थरबाजी की घटनाओं में भी कमी आई है।उन्होने कहा कि..टेरर फंडिंग में भी जो लोग इन्वोल्वड है, एनआईए का नाम लेते ही उनके दिल में दहशत पैदा हो जाती है। आपने देखा होगा हाल में ही जम्मू कश्मीर में जिस प्रकार की भूमिका एनआईए ने निभाई है, स्टोन पैंल्टिंग की जो वहां घटनाएं बड़ी तादाद में होती थी, भारी कमी आई है। ये ऑटोनॉमस ऑर्गेनाइजेशन है, इसमें किसी प्रकार का कोई हस्तक्षेप नहीं होता..।

आतंकी संगठनों को धन मुहैया कराने वाले स्रोतों के खात्मे पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि जाली नोटों और आतंकियों को धन उपलब्ध कराने वाले माध्यमों पर रोक लगाने से आतंकवाद को बड़ा झटका लगा है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में एन आई ए बहुत अच्छा काम कर रही है। श्री सिंह ने कहा कि आतंकियों को धन मुहैया कराने की साजिश में शामिल अपराधी, अब राष्ट्रीय जांच एजेंसी -एन आई ए के नाम से डरने लगे हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर कहा कि आतंकी गतिविधियों को लगाम लगाने में जुटी सुरक्षा एजेंसियों को नए ढांचे और तकनीक के माध्यम से मजबूत करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि सरकार ने उत्तरप्रदेश पुलिस के आतंकरोधी दस्ते को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए हैं।