Thursday , May 26 2022
Home / MainSlide / उप चुनावों के नतीजों से भाजपा को लगा करारा झटका

उप चुनावों के नतीजों से भाजपा को लगा करारा झटका

नई दिल्ली 31 मई।देश की चार लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे से भाजपा को करारा झटका लगा है।उसे महज एक लोकसभा एवं एक विधानसभा सीट पर ही जीत हासिल हो सकी है।

उत्तरप्रदेश, बिहार और झारखंड में विपक्षी दलों के महागठबंधन ने भाजपा को करारी मात दी है,और इससे यह साफ संकेत भी दे दिया है कि इस महागठबंधन के चलते भाजपा के लिए 2019 की राह अब आसान नही रह गई है।

उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट और नुरपूर विधानसभा सीट पर विपक्षी दलों के इम्मीदवारों ने जीत दर्ज की।कैराना में लोकदल की प्रत्याशी तबस्सुम हसन ने भाजपा उम्मीदवार मृगांका सिंह को हराया।वहीं नुरपूर में सपा प्रत्याशी नईमुल हसन ने भाजपा की अवनी सिंह को 6211 वोटों से हराया।ये दोनो ही सीटे भाजपा के कब्जे में थी।

बिहार में राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस ने जेडीयू-भाजपा गठबंधन से जोकीहाट विधानसभा सीट छीन ली।राष्ट्रीय जनतादल उम्मीदवार ने 41 हजार से भी अधिक मतों से जीत दर्ज कर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ ही जनतादल(यू) भाजपा गठबंधन को करारा झटका दिया है।झारखंड में विपक्षी दलों की एकजुटता के आगे सत्तारूढ़ दल भाजपा को असफलता का सामना करना पड़ा।भाजपा पूरी ताकत लगाने के बाद भी झारखंड मुक्ति मोर्चा से सिल्ली और गोमिया विधानसभा की सीटें छीनने में नाकाम रही।

कर्नाटक की राजराजेश्वरी नगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने अपना वजूद बरकरार रखा। यहां कांग्रेस प्रत्याशी मुनिरत्ना ने 41,162 वोटों से जीत हासिल की है।महाराष्ट्र की पालघर लोकसभा सीट भाजपा ने 29, 572 वोटों से जीत ली है।इस सीट पर उसे अपने सहयोगी दल शिवसेना से भी मुकाबले में जूझना पड़ा।हालांकि भाजपा को भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट पर कब्जा गंवाना पड़ा।इस सीट पर एनसीपी ने जीत हासिल की।पंजाब की शाहकोट विधानसभा सीट को कांग्रेस ने अकाली दल से छीन लिया।उसके उम्मीदवार हरदेव सिंह लाडी शेरोवालिया ने 38 हजार से धिक मतों से जीत दर्ज की।पश्चिम बंगाल की महेशतला से टीएमसी ने जीत दर्ज की है।
उत्तराखंड की थराली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी ने जीत हासिल की, तो केरल की चेंगानूर विधानसभा सीट सीपीआईएम ने जीत ली, तो महाराष्ट्र की पलूस कडेगाव सीट पर कांग्रेस ने एकतरफा मुकाबले में जीती है।