Thursday , December 9 2021
Home / MainSlide / उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में वर्षा से तापमान काफी नीचे

उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में वर्षा से तापमान काफी नीचे

नई दिल्ली 12 दिसम्बर।उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में वर्षा से तापमान काफी नीचे आ गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कल शाम से हो रही बारिश के कारण प्रदूषण स्तर में भी कमी आई है।

हिमाचल प्रदेश में राजधानी शिमला सहित कई स्थानों पर बारिश हुई।लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कांगड़ा और चंबा के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात हो रहा है। मौसम विभाग ने जनजातीय जिलों के कुछ स्थानों पर भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है।

जम्मू-कश्मीर मे भी वर्षा से तापमान नीचे आया है। जम्मू में कल तापमान सामान्य से नौ डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया।लगातार वर्षा और बर्फबारी के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग कल शाम ऐतिहाती तौर पर बंद कर दिया गया।

उत्तराखंड में भी गढ़वाल और कुमायूं मंडल के निचले इलाकों में बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात के बाद तापमान में काफी गिरावट आई है।राज्य के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में कल रात से हो रही बारिश के चलते तापमान में गिरावट आई है। बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमनोत्री, हेमकुंड साहिब और फूलों की घाटी में हिमपात हुआ है जबकि देहरादून और हरिद्वार सहित मैदानी क्षेत्रों में बारिश हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों में राज्य में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। विभाग के अनुसार तीन हजार मीटर से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात भी होगा।