Friday , May 20 2022
Home / MainSlide / ईद उल अज़हा देशभर में धार्मिक हर्षोल्लास के साथ गया मनाया

ईद उल अज़हा देशभर में धार्मिक हर्षोल्लास के साथ गया मनाया

नई दिल्ली 22 अगस्त।ईद उल अज़हा देशभर में धार्मिक हर्षोल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। ईदगाहों और मस्जिदों में विशेष सामूहिक नमाज़ अदा की गई।

दिल्‍ली में जामा मस्जिद, फतेहपुरी मस्जिद और शाही ईदगाह में ईद की प्रमुख नमाज अदा की गई। केन्‍द्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कश्‍मीरी गेट पर जामा मस्जिद में नमाज अदा की। उन्‍होंने कहा कि हमने सबके लिए दुआ की  है। उन्होने कहा कि..केरल में जो आपदा आई है जिससे कि बहुत बड़े पैमाने पर लोग प्रभावित हुए हैं। वहां पर आपदा से लोग बाहर निकल सकें, वहां पर जो लोगों को परेशानी है, बेघर हुए हैं वो घर वापस जा सके, उसकी भी दुआएं हम पूरे मुल्‍क के लोगों की तरफ से की है..।

उत्‍तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में सुप्रसिद्ध टीले वाली मस्जिद, एंशबाग मस्जिद और आसिफी इमामबाड़ा में भारी संख्‍या में लोगों ने विशेष नमाज अदा की।राजधानी लखनऊ में ईद उल अजहा की विशेष नमाज टीले वाली मस्जिद, एसबाग मस्जिद और आसिफी इमामबाड़ा में अदा की गई। इस मौके पर लखनऊ से पांच बार सांसद रहे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के साथ ही केरल की बाढ़ में अपनी जान गवाने वाले लोगों के लिए विशेष दुआ की गई।

राजस्‍थान में भी मस्जिदों में ईद की विशेष नमाज अदा की गई।ईद उल अज़हा के खास मौके पर अजमेर में ख्‍वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्‍ती की दरगाह में जन्‍नती दरवाजा सुबह आज खोल दिया गया। इस खास मौके पर देशभर से बड़ी संख्‍या में जायरीन अजमेर पहुंचे हैं और जन्‍नती दरवाजे से होकर ज्‍यारत करने वालों की दरगाहों में कतारें लगी हैं।जन्‍नती दरवाजा ईद सहित सिर्फ चार विशेष मौकों पर खोला जाता है।