Tuesday , November 30 2021
Home / MainSlide / आसियान देशों के प्रमुखों का दिल्ली पहुंचना शुरू

आसियान देशों के प्रमुखों का दिल्ली पहुंचना शुरू

नई दिल्ली 24 जनवरी।भारत-आसियान शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए आसियान देशों के प्रमुख राजधानी दिल्‍ली पहुंचने लगे हैं।ये सभी इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्‍य अतिथि भी हैं।

वियतनाम के प्रधानमंत्री नियेन सुन फुक और कम्‍बोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन दिल्‍ली पहुंच चुके हैं। फिलीपिन्‍स के राष्‍ट्रपति, म्‍यांमा की स्‍टेट काउंसलर और  सिंगापुर, थाईलैण्‍ड, मलेशिया तथा लाओस के प्रधानमंत्री और ब्रुनई दारेस्‍सलाम के सुल्‍तान आज शाम पहुंचेंगे। इण्‍डोनेशिया के राष्‍ट्रपति का कल भारत आने का कार्यक्रम है।

श्री मोदी आज हैदराबाद हाउस में वियतनाम के प्रधानमंत्री नियेन सुन फुक, फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो रोआ दुतेर्ते और म्यामां की स्टेट काउंसिलर आन सान सू की से बातचीत करेंगे।

प्रधानमंत्री आसियान नेताओं के साथ द्विपक्षीय बातचीत में आतंकवाद सहित विभिन्‍न मुद्दों पर विचार विमर्श करेंगे। वे कल शिखर सम्‍मेलन के पूर्ण सत्र को संबोधित करेंगे।राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद इन नेताओं के सम्‍मान में भोज देंगे।

भारत और आशियान संबंधों के 25 वर्ष पूरे होने पर आयोजित इस दो दिन के सम्मेलन में सबसे ज़्यादा भागीदारी देखने को मिलेगी।ये आशियान देशों के साथ भारत को व्यापार और संपर्क के कूटनीतिक क्षेत्रों में मज़बूत सहयोगी के रूप में पेश करने का बढ़िया अवसर हो सकता है। इस दौरान समुद्री सहयोग और सुरक्षा विषय पर लीडर्स रिट्रीट सत्र में सभी नेता खुलकर चर्चा करेंगे। इसके बाद पूर्ण सत्र का आयोजन होगा। सम्मेलन के दौरान विभिन्न सांस्कृतिक और व्यापारिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जा रहा है।