Saturday , November 27 2021
Home / MainSlide / आत्मनिर्भर भारत बनाने की कल्पना का बजट- रमन

आत्मनिर्भर भारत बनाने की कल्पना का बजट- रमन

रायपुर 01 फरवरी।भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह ने संसद में आज पेश बजट का स्वागत करते हुए इसे आत्मनिर्भर भारत बनाने की कल्पना का बजट करार दिया है।

डा.सिंह ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि कोविड के नौ दस माह में अर्थव्यवस्था के लगभग शून्य पर पहुंच जाने के बाद भी बजट में कोई नया कर नही लगाया जाना बहुत ही स्वागत योग्य कदम है। उन्होने बजट में पूंजीगत व्यय में 34.5 प्रतिशत की वृद्दि का स्वागत करते हुए कहा कि यह आने वाले समय के निवेश है। इससे जहां अद्योसंरचना का विकास होगा,वहीं विदेशी निवेश भी बढ़ेगा।

उन्होने स्वास्थ्य के क्षेत्र में 2.86 लाख करोड़ रूपए के बजट में किए इजाफे का उल्लेख करते हुए कहा कि यह पिछले बजट के मुकाबले तीन गुना से अधिक है।बजट में 35 हजार करोड़ रूपए का प्रावधान कोविड वैक्सीन के लिए किया जाना भी सराहनीय कदम है।उन्होने उज्जवला योजना में एक करोड़ नए लाभार्थियों को कनेक्शन देने, एक हजार कृषि मंडियों को इन्ट्रीग्रेटेट बनाए जाने के प्रावधानों की भी सराहना की।

डा.सिंह ने जल जीवन मिशन के तहत 4378 नगरीय निकायों में पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए दो लाख करोड़ रूपए के प्रावधान किए जाने,2023 तक सभी ब्राडगेज रेलवे लाईनों के विद्युतीकरण पूरा कर लिए जाने का भी उल्लेख किया और कहा कि बजट दूरगामी सोच वाला है।