Thursday , December 2 2021
Home / MainSlide / आत्मनिर्भर भारत अभियान के माध्यम से नई क्षमताओं का सृजन – मोदी

आत्मनिर्भर भारत अभियान के माध्यम से नई क्षमताओं का सृजन – मोदी

नई दिल्ली 27 दिसम्बर।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि देश आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के माध्‍यम से नई क्षमताओं का सृजन कर रहा है।उन्होने कहा कि आम आदमी ने देश में जबरदस्‍त बदलाव को महसूस किया है और लोगों को आशा की नई किरण दिखाई दे रही हैं।

श्री मोदी ने आज आकाशवाणी से प्रसारित मन की बात कार्यक्रम में कहा कि जब जनता कर्फ्यू जैसा अभिनव प्रयोग, पूरे विश्व के लिए प्रेरणा बना, जब, ताली-थाली बजाकर देश ने हमारे कोरोना वारियर्स का सम्मान किया था,एकजुटता दिखाई थी,उसे भी,कई लोगों ने याद किया है।

श्री मोदी ने देशवासियों से आग्रह किया कि वे एक सूची तैयार करें, जिसमें दैनिक उपयोग की अनेक वस्‍तुओं के नाम हों और उन्‍हें ही खरीदने का संकल्‍प लें।उन सभी चीजों की पूरी लिस्‍ट बनायी है, जिन्हें वो प्रतिदिन इस्तेमाल करते हैं। इसमें इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, स्‍टेशनरी, सेल्‍फ केयर आइटम्‍स, उसके अलावा और भी बहुत कुछ शामिल हैं कि, हम जाने-अनजाने में, उन विदेशी प्रोडेक्‍ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिनके विकल्प भारत में आसानी से उपलब्ध हैं। अब कसम खाई है कि मैं उसी प्राडेक्‍ट का इस्तेमाल करूंगा, जिनमें हमारे देशवासियों की मेहनत और पसीना लगा हो।

प्रधानमंत्री ने कहा कि समय आ गया है जब हमें श्रेष्‍ठ गुणवत्‍ता का सामान तैयार करना है।हम आत्मनिर्भर भारत का समर्थन कर रहे हैं, लेकिन हमारे मैन्‍यूफेक्‍चर्रस उनके लिए भी, साफ़ सन्देश होना चाहिए, कि, वे प्रोडक्‍ट्स की क्‍वालिटी से कोई समझौता न करें। बात तो सही है। जीरो इफेक्‍ट, जीरो डिफेक्‍ट की सोच के साथ काम करने का ये उचित समय है। मैं देश के मैन्‍यूफेक्‍चर्रस, इंडस्‍ट्री लीडर्स से आग्रह करता हूँ: देश के लोगों ने मजबूत कदम उठाया है, मजबूत कदम आगे बढ़ाया है। वोकल फॉर लोकल ये आज घर-घर में गूँज रहा है। ऐसे में, अब, यह सुनिश्चित करने का समय है, कि, हमारे प्रोडक्‍ट्स विश्वस्तरीय हों।

प्रधानमंत्री ने छात्रों के लिए एनिमेशन वीडियो बनाने वाले तमिलनाडु के शिक्षक का जिक्र करते हुए कहा कि देशभर में कोरोना लॉकडाउन के दौरान शिक्षकों ने बच्‍चों को सिखाने के नए-नए तरीके खोजे और रचनात्‍मक तरीके से पाठ्य सामग्री तैयार की।