Tuesday , November 30 2021
Home / MainSlide / आई.सी.सी ने क्रिकेट के नियमों में किए कई महत्वपूर्ण परिवर्तन

आई.सी.सी ने क्रिकेट के नियमों में किए कई महत्वपूर्ण परिवर्तन

दुबई 27 सितम्बर।अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट समिति(आई.सी.सी)ने क्रिकेट के नियमों में कुछ महत्वपूर्ण परिवर्तन किये हैं, जो कल से या उसके बाद शुरू होने वाली सभी श्रृंखलाओं में लागू होंगे।सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तन अभद्र व्यवहार के लिए खिलाडि़यों को मैदान से बाहर भेजने का नियम है।

आईसीसी के अनुसार नये डी.आर.एस. नियमों में अगर समीक्षा के बाद अंपायर का निर्णय बरकरार रहता है तो समीक्षा की मांग करने वाली टीम को मिले रेफरल में कटौती नहीं की जायेगी। उसे अंपायर का निर्णय ही माना जायेगा।

सीमा रेखा पर लिए जाने वाले कैच के नये नियम के अनुसार यदि क्षेत्ररक्षक हवा में उछल कर कैच लेने का प्रयास करता है तो गेंद से उसका संपर्क सीमा रेखा के अंदर होना जरूरी है। अन्‍यथा इसे बाउंड्री माना जायेगा। इसके अलावा बल्लेबाज या विकेट कीपर के हैलमेट से गेंद के टकराने के बाद भी कैच आउट,रन आउट और स्टंप आउट किया जा सकता है।

हालांकि भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही वर्तमान क्रिकेट श्रृंखला पुराने नियमों के अनुसार ही खेली जाएगी।नये नियम दक्षिण अफ्रीका और बांगलादेश टेस्ट क्रिकेट श्रृंखला और पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच होने वाले अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला से लागू होंगे।