Sunday , November 28 2021
Home / MainSlide / अवैध कॉलोनियों के विरूद्ध कार्रवाई के मोहले ने दिए निर्देश

अवैध कॉलोनियों के विरूद्ध कार्रवाई के मोहले ने दिए निर्देश

रायपुर 22 जनवरी।छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य मंत्री एवं रायपुर जिले के प्रभारी मंत्री पुन्नूलाल मोहिले ने जिले में अवैध कॉलोनियों की जांच के लिए विशेष अभियान चलाने और शर्तो को पूरा नही करने वालों के विरूद्द कड़ी कार्यवाई के निर्देश दिए है।

प्रभारी मंत्री श्री मोहिले आज यहां जिला कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रॉस सभाकक्ष में जिला योजना समिति की बैठक में यह निर्देश देते हुए कहा कि जो भी कॉलोनाईजर लेआउट के अनुसार कॉलोनीवासियों को बिजली, पानी, सड़क आदि सुविधा मुहैया नही कराता तो उनके विरूद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाए। श्री मोहिले ने कहा कि आम लोगों को भी इस संबंध में जागरूक किया जाए कि वो पूरी जानकारी लेकर ही मकान खरीदें।

उन्होने कहा कि असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे मजदूरों के पंजीयन के लिए श्रम विभाग द्वारा बनाए जाने वाले कार्ड के लिए रायपुर शहर के जोनवार और जिले के अन्य सभी नगरीय निकायों और जनपद पंचायत मुख्यालयों में विशेष शिविर आयोजित किए जाएं ताकि मजदूरों को श्रमिक पंजीयन कार्ड के लिए भटकना न पड़े और वे शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकें।

जिला योजना समिति की बैठक में रायपुर, अभनपुर और आरंग शहर की विकासयोजना पर भी चर्चा की गई और उसका कार्योत्तर अनुमोदन किया गया।बैठक में सूखा प्रभावित किसानों को अनुदान वितरण, फसल बीमा योजना, खाद-बीज की उपलब्धता, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन के साथ ही खाद्य, स्वास्थ्य, लोक निर्माण विभाग के कार्यो की विस्तृत समीक्षा की गई।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि सभी राशनकार्डधारियों को नियमित रूप से राशन मिले। ऐसे हितग्राही जो पात्र है और उनका नाम आर्थिक सामाजिक गणना की सूची में नही उनके नाम का ग्राम सभा से प्रस्ताव पारित कराया जाए जिससे भविष्य में उन्हें भी प्रधानमंत्री आवास योजना और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ मिल सके।