Sunday , January 23 2022
Home / MainSlide / अरुणाचल प्रदेश की दिबांग बहुउद्देशीय बांध परियोजना को मंजूरी

अरुणाचल प्रदेश की दिबांग बहुउद्देशीय बांध परियोजना को मंजूरी

नई दिल्ली 17 जुलाई।केंद्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक कार्य की समिति ने अरुणाचल प्रदेश में 16 अरब रुपये की लागत से बनने वाली 2080 मेगावॉट क्षमता की दिबांग बहुउद्देशीय बांध परियोजना को मंजूरी दे दी है।

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पत्रकारों को मंत्रिमंडल के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि 278 मीटर ऊंचा यह बांध पूरा होने पर देश का सबसे ऊंचा बांध होगा।उन्होने बताया कि..2880 मेगावाट का यह प्रोजेक्‍ट है।मल्‍टी प्रपज है और इसमें 1600 करोड़ रूपए, वहां रिहबिलिटेशन एफर स्‍टेशन, वहां तक पहुंचने के सडक और ब्रिज्स और ये सारा तैयार किया है..।

उन्होने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्‍ट्रीय चिकित्‍सा आयोग विधेयक- 2019 के प्रारूप को भी मंजूरी दे दी है। विधेयक में भारतीय चिकित्‍सा परिषद(एम सी आई) के स्‍थान पर राष्‍ट्रीय चिकित्‍सा आयोग के गठन का प्रस्‍ताव है।उन्होने बताया कि यह आयोग प्राइवेट चिकित्‍सा महाविद्यालयों और डीम्‍ड विश्‍वविद्यालयों में 50 प्रतिशत सीटों के लिए फीस और अन्‍य प्रभारों के बारे में भी नियम बनाएगा। उन्‍होंने कहा कि इससे प्रवेश प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी और प्रवेश शुल्‍क कम होगा।