Saturday , November 27 2021
Home / खास ख़बर / अयोध्या में पहली बार मनाई गई भव्य दीपावली

अयोध्या में पहली बार मनाई गई भव्य दीपावली

अयोध्या 18 अक्टूबर।उत्‍तर प्रदेश में विरासत शहर अयोध्‍या में भव्‍य दीवाली समारोह के अन्‍तर्गत आज सरयू नदी के तट पर लगभग दो लाख मिट्टी के दिये जलाये गये।

समारोह में राज्‍यपाल राम नाइक, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और उनके मंत्रिमंडल के सदस्‍य तथा केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्री के जे अल्‍फोंस मौजूद थे।पौराणिक मान्यता है कि 14 वर्ष के वनवास के बाद भगवान राम जब अयोध्या लौटे तब अयोध्या में दीवाली मनाई गई थी।इस मान्यता के अनुसार ही योगी ने इस बार अयोध्या में इतिहास की सबसे बड़ी दीवाली मनाने की योजना बनाई।

रावण का वध करने के बाद भगवान राम पुष्षक विमान से यहां पहुंचे थे जबकि इस बार यहां पुष्पक विमान की जगह भगवान राम और सीता हेलीकॉप्टर से अयोध्या पहुंचे जिनका मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने कैबिनेट के साथ राजतिलक किया।इसके अलावा आज यहां लेजर शो के अलावा रामलीला का मंचन भी किया गया,जिसके लिए थाईलैंड और श्रीलंका से भी कलाकार यहां पहुंचे थे।

पूरा अयोध्या शहर आज रोशनी से नहाया हुआ है। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वदेश दर्शन योजना के तहत पर्यटन से जुड़ी 133 करोड़ की विकास योजनाओं का शिलान्‍यास किया और कहा कि उनकी सरकार अयोध्या को एक सकारात्मक पहचान देना चाहती है। उन्होंने विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र भी बांटे।