Wednesday , August 10 2022
Home / MainSlide / अमर ने कर वसूली लक्ष्य पूरा करने का दिया आदेश

अमर ने कर वसूली लक्ष्य पूरा करने का दिया आदेश

रायपुर 15 जनवरी।छत्तीसगढ़ के वाणिज्यिक कर एवं उद्योग मंत्री अमर अग्रवाल ने अधिकारियों को वित्तीय वर्ष के आखिरी दो-तीन महीने को कर संग्रहण की दृष्टि से महत्वपूर्ण बताते हुए निर्धारित समय-सीमा में लक्ष्य प्राप्ति करने के निर्देश दिए हैं।

श्री अग्रवाल ने आज यहां आबकारी भवन में पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग के काम-काज की समीक्षा करते हुए यह निर्देश दिया। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि पंजीयन राजस्व के तौर पर सरगुजा जिले में सबसे ज्यादा 144 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। इसके बाद जशपुर ने 40 प्रतिशत, बिलासपुर ने 14 प्रतिशत, राजनांदगांव ने 10 प्रतिशत और रायपुर जिले में 3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। वहीं बलोदाबाजार-भाटापारा जिले सहित कांकेर, बस्तर, रायगढ़ और कोरबा में पंजीयन शुल्क में कमी दर्ज की गई है।

अधिकारियों ने बताया कि जिले में चालू वित्तीय साल मेअब तक 1 लाख 33 हजार 562 दस्तावेजों का पंजीयन किया गया है। दस्तावेज पंजीयन के मामले में प्रथम पांच जिलों में दंतेवाड़ा प्रथम नम्बर पर है। इसके बाद क्रमशः रायगढ़, जशपुर, कोरिया और राजनांदगांव आते हैं, जबकि पिछले साल की तुलना में कोरबा, बस्तर, कांकेर, महासमुंद और कबीरधाम जिलों में दस्तावेजों के पंजीयन की संख्या में कमी पाई गई है। मुद्रांक प्रकरणों के निराकरण के मामले में कोरबा, बेमेतरा और कांकेर में शतप्रतिशत प्रकरणों का निराकरण किया जा चुका है।

बैठक में यह भी बताया गया कि राज्य में 497 ई-स्टाम्प केन्द्र काम कर रहे हैं, जहां से स्टाम्प की छपाई की जा सकती है। इन केन्द्रों से चालू वर्ष में 486 करोड़ रूपए मूल्य के 1 लाख 58 हजार स्टैम्प छापे गए हैं।