Friday , December 3 2021
Home / MainSlide / अमरीका में राष्ट्रपति चुनने के लिए मतदान जारी

अमरीका में राष्ट्रपति चुनने के लिए मतदान जारी

वाशिंगटन 03 नवम्बर।अमरीका में 59वां राष्‍ट्रपति चुनने के लिए आज मतदान हो रहा है। बड़ी संख्‍या में मतदाता वोट डाल रहे हैं। लगभग 10 करोड़ मतदाता डाक से और व्यक्तिगत रूप से अग्रिम मतदान में अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल कर चुके हैं।

इस चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्‍मीदवार और मौजूदा राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप तथा डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्‍मीदवार जो बाइडेन के बीच मुकाबला है।

लगभग 20 करोड़ 40 लाख योग्‍य मतदाताओं के साथ दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र अमरीका में हो रहे राष्‍ट्रपति चुनाव वैश्विक राजनीति के भविष्‍य की सबसे अहम कड़ी मानी जाती है। कोरोना संकट के मद्देनजर अमरीका के कई राज्‍यों ने इस बार अग्रिम और डाक मतपत्र के प्रावधानों में काफी ढिलाई भी दी थी। इसी कारण 2016 के राष्‍ट्रीपति चुनावों में डाले गए कुल मतों का लगभग 73 प्रतिशत इस वर्ष चुनाव के दिन से पहले ही दर्ज किया जा चुका है।

रिपब्लिकन पार्टी के उम्‍मीदवार और वर्तमान राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प अपने समर्थन के प्रति आश्‍वत दिख रहे हैं और लोगों से आर्थिक सुधार, रोजगार सृजन और कोविड महामारी से निपटने में व्‍यवहारिक दृष्टिकोण के नाम पर वोट देने के लिए कह रहे हैं। वहीं दूसरी ओर डेमोक्रेट उम्‍मीदवार जो बाइडेन ने देश में महामारी की स्थिति से निपटने के लिए उठाए गए ट्रम्‍प सरकार के प्रयासों पर निशाना साधते हुए लोगों से वोट की अपील की है।उन्‍होंने एफोर्डेबल केयर एक्‍ट या ओबामा केयर के दायरे को बढ़ाने का भी वादा किया है।

राजनीतिक विशेषज्ञों ने इस बार के अमरीकी चुनाव में दोनों ही उम्‍मीदवारों के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना जताई है। अगले कुछ घंटों में बहुमत का फैसला होते ही यह तस्‍वीर भी साफ हो जाएगी कि अगले साल 20 जनवरी को अमरीकी राष्‍ट्रपति पद की शपथ कौन लेगा।